वाशिंगटन, [एजेंसी]।
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद मतगणना शुरू हो गई है। इस बार चुनाव में लोगों ने जमकर मतदान किया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। इस बीच नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।
व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। फ्लोरिडा और टेक्सस में जीत दर्ज करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप अपने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन से गे निकल गए हैं। रॉयटर के मुताबिक ट्रंप को 213 और बिडेन को 210 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। इस बीच ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर भ्रामक होने वाला टैग लगा दिया है। ट्रंप ने ट्वीट किया, हम बड़ी जीत की ओर हैं, लेकिन वो चुनाव में धांधली करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे। मतदान बंद होने के बाद वोट नहीं डाला जा सकता। जो बाइडेन ने कहा कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा। जबतक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती है हम इंतजार करेंगे। अंत में अमेरिकी लोगों की जीत होगी, जिन लोगों ने बाहर निकलकर वोट दिया उनका शुक्रिया।
राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने 55 इलेक्टोरल वोट वाले कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है। जिसके बाद बिडेन को मिले इलेक्टोरल वोट की संक्या 209 हो गई है, जबकि ट्रंप इस समय 112 इलेक्टोरल वोट हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए दोनों प्रत्याशियों में से किसी एक को 538 इलेक्टोरल कॉलेज में से 270 में जीत हासिल करनी होगी। इस बार वोटिंग वाले दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 9 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग वोट कर चुके हैं।