जांजगीर-चांपा। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज अकलतरा, बलौदा विकासखंड का सघन भ्रमण कर बीएमओ कार्यालय, जांजगीर बिलासपुर हाईवे स्थित टोल नाका, अकलतरा चौक और कोविड केयर सेंटर का सघन निरीक्षण कर कंटेनमेंट जोन के निर्देशों के पालन का जायजा लिया।
बीएमओ कार्यालय अकलतरा और बलौदा के निरीक्षण के दौरान संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि उनके पास कोविड की दवा और बेड पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। कोविड सेंटर में कोई भी संक्रमित मरीज आकर इलाज करा सकते हैं। बलौदा अकलतरा के बीएमओ को कलेक्टर ने निर्देशित कर कहा कि वे मितानिनों को कोविड की दवा किट शीघ्र उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि कोविड तथा अन्य रोगों से संबंधित दवाओं की किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए।
कलेक्टर ने टेस्ट किट की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाने तथा टेस्ट सेंटर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का टेस्ट सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों से कुशल क्षेम पूछा,उनके स्वास्थ्य, दवा भोजन, ईलाज जानकारी ली-
कोविड केयर सेंटर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पंजी में प्रत्येक पेशेंट और उनके परिजन का मोबाइल नंबर की प्रविष्टि करने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति के संबंध में उनके परिजन को रोज मोबाइल से अवगत कराने कहा। अकलतरा कोविड कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वहां भर्ती पेशेंट ज्योति से मोबाइल फोन पर बात की और उनसे इलाज के दौरान भोजन, दवा की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने ज्योति से आत्मीय चर्चा कर उनके शीघ्र स्वास्थ्य होने की कामना करते हुए उन्हें ढांढस बंधाया। इसी प्रकार महुदा कोविड सेटर में भर्ती बीर सिंह का कुशलक्षेम पूछते हुए उनके स्वास्थ्य, दवा की उपलब्धता की जानकारी ली।
निजी, शासकीय अधिकारियों, कर्मियों के अप -डाउन पर कड़ाई से रोक लगाएं-
कलेक्टर ने टोल नाका के पास बने बेरियर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ऐसी गाडिय़ां जो बिना ई- पास के आवागमन कर रहे थे उन्हें, वापस लौटाया।
कलेक्टर ने बैरियर में ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि अधिकारी कर्मचारी जहां उनकी पदस्थापना है ,वही निवास करें। उन्होंने कहा कि उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारी परिसर में निवास करें और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर, सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे सहित पुलिस व प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।