जांजगीर-चांपा। जिले में कोरोना के तीन और पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें एक गर्भवती महिला सहित दो पुरूष शामिल हैं। तीनों मरीज सक्ती ब्लाक के क्रांतिकुमार महाविद्यालय और हाईस्कूल जेठा के क्वारंटाइन सेंटर के ही हैं। चार दिन पूर्व जेठा कॉलेज के क्वारंटाइन सेंटर में एक संक्रमित मिला था। इसके बाद क्वारंटाइन में रह रहे सभी मजूदरों का सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट आज आने के बाद तीन और मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। तीनों मरीजों को इलाज के लिए माना रायपुर भेजा गया है। जिले में कोरोना के अब 14 पॉजिटिव मरीज हो गए हैं।
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक जिले के 5 स्थानों खपरीडीह, बनारी, खोखरा, जेठा और नवागढ़ में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में रखे मजदूरों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। खपरीडीह में 6, खोखरा, जेठा, नवागढ़ में एक-एक और बनारी में दो मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद पांचों स्थानों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। वहीं सभी स्थानों में बेरिकेट्स लगाकर सीलबंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कोरोना पॉजिटिव पाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे 1546 मजदूरों का सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया था। जिसमें से 609 लोगों की रिपोर्ट पेंडिग थी। जिसमें बुधवार को 419 लोगों की रिपोर्ट निगेटीव आई थी । वहीं 190 लोगों की रिपोर्ट पेंडिग थी। इस पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली थी, परंतु गुरूवार की सुबह जारी मेडिकल बुलेटिन ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी। जारी बुलेटिन में सक्ती ब्लाक के क्रांतिकुमार महाविद्यालय जेठा के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे तीन मजदूरों की रिपोर्ट पॉजिटिव बताया गया। इसमें एक गर्भवती महिला सहित दो पुरूष शामिल है। महिला ओडीसा के झारसुगड़ा से आई हुई है। वहीं दोनों पुरूष महाराष्ट्र के नागपुर से लौटे हैं। तीनों मरीजों को इलाज के लिए माना रायपुर भेजा गया है। इस तरह अब जिले में कोरोना के अब 14 पॉजिटिव मरीज हो गए हैं।
जेठा कॉलेज क्वारंटाइन में 169 मजदूर ठहरे हुए हैं। चार दिन पूर्व यहां एक पॉजिटिव मिलने के बाद सभी मजदूरों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें से आज एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं हाईस्कूल जेठा क्वारंटाइन में 77 मजदूरों को ठहराया गया है जिसमें से 15 मई को 12 मजदूरों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। उसकी रिपोर्ट आने के बाद यहां 2 मजदूर संक्रमित पाए गए हैं। हाईस्कूल क्वारंटाइन सेंटर से 19 मई को 20 लोगों का सैंपल लेकर भेजा गया है। वहीं दो पॉजिटिव पाए जाने के बाद गुरूवार को शेष बचे 45 मजदूरों का भी सैंपल लिया गया। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद भी सैंपल लेने में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लापरवाही बरती जा रही है।
जेठा के क्वारंटाइन सेंटर में ड्यूटी करने वाले कोटवार, पंचायत सचिव, पटवारी, सप?ाईकर्मी और रसोईया सहित 28 लोगों को बाराद्वार में क्वारंटाइन किया गया है। वहीं नोडल अधिकारी जनपद सीईओ आरएस साहू को भी एहतियात के तौर पर घर में रहकर ही काम करने को कहा गया है। क्योंकि वे जहां संक्रमित पाए गए उस सेंटर के नोडल अधिकारी थे। तीन मजदूरों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें एक महिला जेठा कॉलेज क्वारंटाइन सेंटर और दो पुरूष हाईस्कूल जेठा क्वारंटाइन सेंटर के हैं। गुरूवार को 45 मजदूरों का और सैंपल लिया गया है।