कोरबा। अंबिकापुर-बिलासपुर नेशनल हाईवे संख्या 130बी में हुए हादसे में एक ग्रामीण की मौत हो गई। उसे वाहन ने अपनी चपेट में ले लिया। सूचना मिलने पर पुलिस यहां पहुंची। मृतक की पहचान करने के साथ उसका शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मर्ग कायम करने के साथ अगली कार्यवाही की जा रही है।
बांगो पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत गुरसिया गांव में यह घटना आज सुबह 5 बजे होने की जानकारी मिली। इस घटना में 33 वर्षीय फूलसिंह उइके पिता धरमू सिंह उइके निवासी बांधापारा गौरछापर की सांसें उखड़ गई। खबर के अनुसार हाइवे से आवाजाही कर रही एक स्कार्पियो ने उइके को अपनी चपेट में लिया जो हाइवे के किनारे पैदल चल रहा था। बताया गया कि मृतक एक दिन पहले अपने ससुराल झलिया गया हुआ था और आज सुबह अपने गांव के लिए पैदल लौट रहा था। दोनों गांव के बीच की दूरी 3 किमी बताई गई है। अपने गांव पहुंचने से पहले ही हादसा हुआ और उसमें उइके की मौत हो गई। आबादी वाले गांव में हाइवे पर हुई हादसे के दौरान उस वक्त चहल-पहल थी। इस दौरान एक-दो लोगों ने मौके के वीडियो बनाए और पुलिस को सूचित किया। मौके पर कुछ घंटे बाद बांगो पुलिस पहुंची और जरूरी जानकारी हासिल करने के साथ औपचारिकताओं को पूरा किया। प्रकरण की विवेचना कर रहे एएसआई अफसर खान ने बताया कि मृतक के परिजनों की मौजूदगी में संबंधित कार्यवाही की जा रही है। वाहन से संबंधित जानकारी के लिए टोल टैक्स चोटिया और आसपास के पुलिस थानों को कहा गया है ताकि घटना को अंजाम देने वाले वाहन और उसके चालक का डिटेल हासिल हो सके।
कहां है स्पीड गवर्नर
सभी वाहनों में निश्चित समय सीमा पर स्पीड गवर्नर और जीपीएस लगाने के निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने राज्य को दिए थे। कोरबा जिले में अंतिम अवधि तक इस दिशा में शत्-प्रतिशत काम नहीं हो सका। जिस तरह से हादसे हो रहे हैं उसे देखकर लगता है कि कहीं ना कहीं मामले में गोलमाल है।
नहीं थम रहे हादसे
पुलिस के द्वारा हाइवे और अन्य सड़कों पर होने वाले हादसों की रोकथाम के लिए हवा-हवाई दावे लगातार किये जा रहे हैं। इस पर काम करने की बात भी की जा रही है। पिछले दिनों एनएचएआई, ट्रांसपोर्ट और लोनिवि के अधिकारियों के साथ पुलिस ने ऐसे स्थानों का दौरा किया और ब्लैक स्पॉट को चिन्हांकित करने की कार्यवाही की। बताया गया कि जरूरी कदम उठाने के लिए भी प्रयास किया गया। इन सबके बावजूद हादसे जस की तस जारी है।

Previous articleमालगाड़ी से कटकर मौत
Next articleजहरपान कर युवक ने गले लगाई मौत