रामपुर पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू की

कोरबा। यहां की रामपुर पुलिस ने पिछली रात मारपीट की एक घटना को लेकर दो पक्षों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के अंतर्गत अपराध दर्ज किया है। यहां एमपी नगर में जिला पंचायत के सदस्य और एक युवक के बीच वाद विवाद के बाद हाथापाई हुई थी। दोनों पक्ष अपना किस्सा सुनाने चौकी पहुंच गए। पुलिस ने उनकी बात सुनी और प्रकरण कायम किया। इस बारे में जांच पड़ताल करने की बात पुलिस ने कही है।
जानकारी के अनुसार मध्य रात्रि को यह घटना वार्ड क्रमांक 24 एमपी नगर क्षेत्र में हुई। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बिलासपुर के पूर्वअध्यक्ष देवेन्द्र पांडेय का परिवार यहां रहता है। भाजपा नेता और विधायक ननकीराम कंवर के जिला पंचायत सदस्य पुत्र संदीप कंवर का पांडेय के निवास पर रात को आना हुआ। पांडेय उस समय अपने घर पर नहीं थे। कंवर के आने पर उनके पुत्र शिवम ने आने का प्रयोजन पूछा। इसके साथ किसी मामले को लेकर वाद विवाद बढ़ गया। पांडेय ने इस विषय को अपने पिता से जुड़ा होना बताते हुए उनकी उपस्थिति में चर्चा करने की बात कही। इस पर स्थिति बिगडऩा शुरू हो गई। मामले को देखते हुए अन्य लोगों ने हस्तक्षेप किया और इस पर बाद में चर्चा करने की बात कही। इसके नतीजे आये तो नहीं लेकिन उल्टे बहसबाजी बढऩे के साथ मारपीट की स्थिति निर्मित हो गई। खबर है कि इस दौरान कंवर और पांडेय के बीच हाथ-मुक्के चले। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि शुरूआत किसकी ओर से की गई। बताया गया कि कुछ देर यह सिलसिला चला और इसके बाद विराम लगा। रात्रि को ही दोनों पक्ष रामपुर चौकी जा पहुंचे। उन्होंने अपने साथ मारपीट किए जाने का आरोप लगाया और इस बारे में शिकायत की। पुलिस ने शिवम पांडेय की रिपोर्ट पर संदीप कंवर के विरूद्ध घर में घुसकर मारपीट करने का मामला धारा 452,323 आईपीसी के तहत दर्ज किया है। जबकि संदीप कंवर की रिपोर्ट पर पांडेय के खिलाफ 294,323, 506 का प्रकरण कायम किया गया है।
आगे जांच का आधार बन सकते हैं फुटेज
सूचनाओं के अनुसार पुलिस इस मामले में आगे की जांच पड़ताल करने के लिए घटना स्थल और आसपास के सीसीटीवी फुटेज का सहारा ले सकती है। इसके जरिये मामले की वास्तविकता और संबंधित आरोपों की सत्यता तक पहुंचा जा सकता है। घटनाक्रम को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में आयी सूचनाओं में कहा गया कि सृष्टि मेडिकल इंस्टीट्यूट की धनराशि को लेकर विवाद हुआ। लेकिन कुछ खबरों में यह भी कहा जा रहा है कि खर्चापानी की बात को लेकर यह सब हुआ। ऐसा कोई पहली बार हुआ, यह भी नई बात नहीं है।
संबंधित पक्ष की ओर से पुलिस को जानकारी दी गई है। दोनों पर मामला दर्ज किया गया है। इस प्रकरण की जांच की जा रही है।
राहुल देव शर्मा, सीएसपी
इसे लेकर भी कई बार बनी विवाद की स्थिति
रात्रि को जो घटनाक्रम हुआ, उसे सामान्य बताया जा रहा है। इस प्रकरण में एक प्रार्थी शिवम पांडेय के पिता देवेंद्र पांडेय सृष्टि मेडिकल के संचालक हैं। उसमें पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर की भागीदारी रही है। कुछ समय पहले सोसायटी के संचालन में कई परिवर्तन किये गए थे। इसे लेकर विवाद होने की सूचनाएं आम होते रही है।