Oplus_0

कोरबा : कोरबा जिले के गरीबों को सार्वजनिक उचित मूल्य की दुकानों से घटिया राशन सामग्री का वितरण करवाया जा रहा है जिसकी जानकारी मिलने पर सच्चाई की पड़ताल करने मौके पर पहुंची हमारी न्यूज़ टीम, जिसमें जिले के ग्रामीण क्षेत्र चुईया में संचालक के द्वारा खराब चावल का सफाई करवा कर वितरण करने का मामला समाने आया। ऐसा ही मामला करतला ब्लॉक के जोगीपली कनकी में भी देखने को मिला जहां चावल में कनकी की मात्रा ज्यादा थी, सुखरीकला में शक्कर खराब क्वालिटी के थे.पानी में भीगे हुए और जमे हुए मिले, फरस्वानी में खराब शक्कर मिले शक्कर के बोरी में गुटखा का पैकेट इससे एक बात सोचने के लिए मजबूर हो जाते है की क्या गरीबों को अच्छा अनाज खाने का हक नही है।
जानकारी के अनुसार शक्कर कवर्धा जिले से कोरबा में सप्लाई किया जाता है सप्लाई के चैन में कवर्धा नान और कोरबा नान के क्वालिटी इंस्पेक्टर क्वालिटी को जांच करते है,उसके बाद भी इस प्रकार की गड़बड़ी से साफ साफ समझा जा सकता है की किस तरह से गरीबों के अनाज के साथ क्वालिटी इंस्पेक्टर खिलवाड़ कर रहे है। खराब चावल, शक्कर की फोटो वीडियो को खाद्य विभाग के द्वारा प्रमाणित किया गया है और माना गया है की ये कोरबा की उचित मूल्य दुकानों की है इसकी सूचना पूर्व में भी संचालकों के द्वारा दी गई थी।
*ट्रांसपोर्टर की गलती का खामियाजा भुगत रहे है सोसायटी संचालक*
सोसाइटी संचालक से इस संबंध में जब बात की गई तो उन्होंने बताया की अगर खराब समाना लेने से मना करते है तो ट्रांसपोर्टर के द्वारा बाद में समय से भंडारण नही किया जाता है, ट्रांसपोर्टर के पास कम गाडियां है और भंडारण का लोड ज्यादा है इससे ट्रक चालक गाड़ी को अच्छे से तिरपाल नही बांधते है जिससे राशन समान भीग जाता है, जिसका खामियाजा संचालक और गरीब परिवारों को भुगतना पड़ता है।
चावल के नाम पर गरीबों को कनकी दिया जा रहा है,*
कोरबा जिले में बहुत से राइस मिल है जिनसे चावल का उठाव किया जाता है.जहां मिलर के द्वारा नान गोदाम में पहुंचा कर दिया जाता है फिर यहां से उचित मूल्य की दुकान में पहुंचाया जाता है, इस कड़ी में नान गोदाम पहुंचने वाले चावला की गुणवत्ता की जांच करने का जिम्मा भी क्वालिटी इंस्पेक्टर का है लेकिन क्वालिटी इंस्पेक्टर को शायद किसी और की चिंता रहती है इस वजह से कनकी चावला को भी पास कर रहे है, कही न कही पूरे मामले में क्वालिटी इंस्पेक्टर की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे है। उचित मूल्य की दुकान में खराब राशन सामग्री की जानकारी देने पर खाद्य विभाग के अधिकारी घनश्याम कंवर ने बताया की शिकायत मिली थी जांच की जा रही है जो भी खराब चावल, शक्कर है उसे वापस किया जाएगा,लोगों को अच्छी क्वालिटी का अनाज वितरण किया जाएगा।
क्वालिटी इंस्पेक्टर की कार्यशैली और खराब अनाज को लेकर नान प्रबंधक उमेश पाण्डेय ने बताया की ये गंभीर मामला है शक्कर के लिए कवर्धा सप्लायर को नोटिस जारी की जा रही है, और शक्कर को बदल कर नया शक्कर दिया जायेगा, चावला में कनकी की मात्रा रहती ही है लेकिन ज्यादा मात्रा होने की बात समाने आ रही है तो इसकी जांच की जायेगी और संबंधित क्वालिटी इंस्पेक्टर को नोटिस जारी की जायेगी, ट्रांसपोर्टरों की बैठक लेकर उपलब्ध वाहन और समान को व्यवस्थित रूप से ढक कर पहुंचाने की शर्तो का ध्यान रखने बोला जायेगा,अगर ट्रांसपोर्टर शर्तो का पालन नही करते है तो विभागीय कार्यवाही की जायेगी।