कोरबा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर से दक्षिण और पूर्वोत्तर से पश्चिमोत्तर तक हजारों-हजारों किलोमीटर की गई पद यात्राओं में कन्याकुमारी से शुरू की गई भारत जोड़ो यात्रा का नाम पूर्वोत्तर के मणिपुर से शुरू की गई पदयात्रा में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का पहली दफा छत्तीसगढ़ में कोरबा की धरती पर आज सुबह आगमन होने के बाद टीपी नगर चौक में आयोजित महती सभा में उल्लेखित किया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कन्याकुमारी से शुरू की गई मोहब्बत की दुकान रूप में चर्चित भारत जोड़ो यात्रा की सफलता के बाद पूर्वाेत्तर के मणिपुर से एक बार फिर लोगों के उत्साह व भारी समर्थन को देखते हुए पूर्वोत्तर में हिंसा की तपिश में जल रहे मणिपुर से अपनी पदयात्रा शुरू करने की बात कहते हुए कहा कि जगह-जगह आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय, जातिय अन्याय एवं तरह-तरह के अन्यायों से पीडि़त त्रस्त लोगों को न्याय दिलाने के लिए उपरोक्त नारे भारत जोड़ो में न्याय को शब्द को लगाकर भारत जोड़ो न्याय यात्रा रख लिया। जिसका जगह-जगह अपार समर्थन मिल रहा है लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सबसे ज्यादा अपने सारगर्भित विचार उन्होंने कई एक दृष्टांत लेकर पिछड़े एवं दलित वर्ग के साथ होने वाले अन्याय के अंतर विरोध का विश£ेषण किया।
2000 से पहले ओबीसी जाति नहीं थी मोदी
अग्निवीर में भर्ती से लाभ और हानि का भी उन्होंने उल्लेख किया। इसके अलावा उन्होंने जातीय जनजगणना पर एक और सवाल दागते हुए कहा कि गुजरात में मोदी जाति 2000 के बाद से पिछड़े वर्ग में शामिल की गई। उससे पहले गुजरात राज्य में मोदी की जाति पिछड़े वर्ग में शामिल नहीं थी। अपने निर्धारित समय पर पहुंचे श्री गांधी ने बड़े जोशिला अंदाज में छत्तीसगढ़ के विशेषकर कोरबा में रह रहे सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि हमारी बातों पर गौर करें और कम से कम सुबह-दोपहर आौर शाम को यह अध्ययन करें कि हम लोगों के साथ ही अन्याय क्यों हो रहा है।
इंदिरा और राजीव की प्रतिमा का अनावरण

न्याय यात्रा के अंतर्गत सोमवार को राहुल गांधी कोरबा में थे। उन्होंने व्यस्त कार्यक्रम के बीच स्टेडियम परिसर पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। ये प्रतिमाएं इंदिरा स्टेडियम व इंडोर स्टेडियम के सामने लगाई गई है। अनावरण के दौरान राहुल ने संक्षिप्त में बात रखी और राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में पूर्व प्रधानमंत्रियों की भूमिका बताई। इस मौके पर छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, सांसद ज्योत्सना महंत, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल समेत पार्टी के अनेक पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे। कोरबा में कार्यक्रम के बाद राहुल का काफिला दर्री और कटघोरा के लिए रवाना हुआ जहां पर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। छत्तीसगढ़ के बाद यात्रा यूपी रवाना होगी।
ज्यादा संसाधन सीमित लोगों के पास
श्री गांधी ने इस अवसर पर एक पूर्व सैनिक, एक पूर्व खदान कर्मी व अन्य लोगों से संवाद करते हुए यह उल्लेख किया कि 70 से लेकर 90 फीसदी तक लोग आज भी देश की आय व न्याय से वंचित है। जबकि प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष इसका लाभ सीधे-सीधे अडाणी अैर अंबानी उठा रहे हैं। यहां तक कि दिखावे का चाइना का विरोध करने वाले सत्ता में बैठे लोग क्या यह नहीं समझते हैं कि चाइना को जो माल हिंदुस्तान में आकर बिकता है उसे विभिन्न माध्यमों से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष बिक्री कराने में अडाणी और अंबानी शामिल रहते हैं। एक ओर जहां आय का प्रत्यक्ष लाभ भी ये लोग लेते हैं वहीं अप्रत्यक्ष लाभ भी चाइना के सामानों की अपने वितरकों के माध्यम से सप्लाई करके भी उठा रहे हैं।
जगह-जगह हुआ स्वागत
आज सुबह उनकी यात्रा कोरबा शहर में सीतामणी से प्रारंभ हई, जहां कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों ने गुलाब का फूल भेंट कर उनका स्वागत किया। राहुल का जगह-जगह स्वागत हुआ। बस स्टैंड में कांग्रेस नेता धरम निर्मले, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, सुरेंद्र प्रताप जायसवाल, पूर्व एल्डरमेन, सनतदास दीवान, पूर्व पार्षद मनीष शर्मा, दर्शन मानिकपुरी, सुनील जैन, विमल थवाईत, राजेन्द्र मेहता, बाबा खान, एहसान खान, यूसूफ खान सहित बड़ी संख्या में कोरबा बस्ती के लोगों ने स्वागत किया। राहुल गांधी लाल रंग की खुली जीप में सवार थे। जीप में उनके साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी थे। टीपी नगर पहुंचने पर राहुल गांधी का साउथ इस्र्टन कोयला मजदूर कांग्रेस इंटक के गोपाल नारायण सिंह, किशोर सिन्हा, संदीप चौधरी व अन्य कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।