जांजगीर-चांपा। संकल्प परियोजना के तहत रोजगार मेला का आयोजन मंगलवार 23 फरवरी को डभरा के शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में किया गया। मेला का उद्घाटन जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती यनीता यशवंत चन्द्रा ने किया। मेले मे 450 लोगो ने आवेदन फार्म लिया। जिसमे से 57 युवाओं को अनंतिम रुप से चयनित किया गया एवं 102 युवाओं का चयन कौशल प्रशिक्षण के लिए किया गया। उपस्थित युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के संबंध में एवं उद्योग व्यापार केन्द्र द्वारा स्वरोजगार योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।
जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती चन्द्रा ने उपस्थित लोगो को संम्बोधित करते हुए कहा कि ‘‘कौशल विकास योजना छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोडने में कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित करती है। इससे युवा आत्मनिर्भरता की राह पर आगे बढ़ते है। योजना के तहत युवाओं को अभिरुचि के अनुरुप विभिन्न व्यवसाय में नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इससे प्रशिक्षित युवाओ का आत्मविश्वास बढ़ता है। स्वयं स्वरोजगार स्थापित कर दुसरो को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध करा सकते है। उपाध्यक्ष जनपद पंचायत डभरा खुशवंत प्रसाद चन्द्रा ने कहा कि छत्तीसगढ़़ सरकार युवाओ के प्रशिक्षण एवं रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। युवा अपने रूचि एवं योग्यता अनुसार नि:शुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
जिला कौशल विकास के प्राधिकरण सहायक संचालक मयंक शुक्ला ने बताया कि मेले में 450 लोगो ने आवेदन फार्म लिया। जिसमें से 159 युवाओ ने निजी नियोजको को टेंगो सिक्यूरिटी सर्विस रायपुर, शिव शक्ति बायोटेक्नालॉजी बिलासपुर, आनवी कौशल विकास केन्द्र डभरा, एसबीआई लाइफ इन्सोयोरेन्स चांपा, अपना फैशन वल्ड एवं मैन्यूफैक्चर्च बाराद्वारा, नैशनल सिक्यूरिटी सर्विस कोरबा के लिए जमा किया । इसी प्रकार राज्य के बाहर काम करने के लिए इच्छुक 78 युवाओ ने मारुती सुजुकी मोटर्स, फलक्स लाइट निम्स प्राइवेट लिमिटेड, हैवल्स प्राइवेट लिमिटेड जयपुर राजस्थान में कार्य करने के लिए पंजीयन कराया। मेले में कुल 57 युवाओं को अनंतिम रुप से चयनित किया गया एवं 102 युवाओं का चयन कौशल प्रशिक्षण के लिए किया गया। मेले निजी संस्थानो द्वारा राज्य के बाहर 400 पदों पर तथा अन्य 252 पदो भर्ती करने के लिए आवेदन लिए गए।
मेला में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य एस.पी.विश्वकर्मा, योगेश क्षत्री एवं प्रशिक्षण अधिकारी, उद्योग व्यापार केन्द्र के प्रबंधक अमिताभ मुखर्जी, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान से संतोष शुक्ला उपस्थित थेे।