जांजगीर-चांपा। शहर के केरा रोड में आवागमन आसान नहीं रह गया है। सड़क के दोनों ओर धान से भरी ट्रकें खड़ी रहती है जिससे बस स्टैंड और खोखरा मोड़ के पास हादसों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। जरा सी चूक से जान जोखिम में आ सकती है। यातायात विभाग द्वारा व्यवस्था बनाने कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
केरा रोड में सफर करने वाले राहगीर और वाहन चालक जान जोखिम में डालकर गुजरते हैं। इस रोड में अक्सर हादसे होते रहते हैं। बिजली आफिस से लेकर कालेज मोड़ तक तो डेंजर जोन बन चुका है। इसका कारण इस मार्ग पर भारी वाहनों का दबाव और ट्रकों की बेतरतीब पार्किंग है। बस स्टैंड के पास ही मंडी है, जहां इन दिनों धान से लदे ट्रक पहुंच रहे हैं। इसके अलावा आगे राइस मिल और धर्मकांटा है। ऐसे में इस मार्ग पर भारी वाहनों की आमदरफ्त रहती है। एक साथ कई ट्रक गुजरते हैं तो कई सड़क किनारे खड़े रहते हैं। इस स्थिति में जाम भी लगता है। छोटे वाहन चालक या तो लंबे समय तक जाम में फंसे रहते हैं या जहां जगह मिलती है वहां से जोखिम लेकर पार होते हैं। ऐसे में जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। यातायात विभाग की उदासीनता के कारण हर ओर खतरा मंडरा रहा है। केरा रोड में खोखरा चौक के पास सुबह के समय परेशानी कुछ ज्यादा ही होती है। चौक में ही गर्ल्स हास्टल है। आगे टीसीएल कालेज है। आसपास के गांव से भी बधो शहर के स्कूल के लिए आते हैं। गांवों से भी लोग इसी जगह से गुजरकर शहर पहुंचते हैं। जिसके कारण सुबह यातायात का दबाव काफी बढ़ जाता है। सुबह के समय ही मंडी में जाने के लिए ट्रक वालों की भीड़ रहती है। ऐसे में इस स्थान पर खतरा बढ़ जाता है।
शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके सहित हर चौक-चौराहों में ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। भारी भरकम वाहनों के सड़कों पर बेतरतीब खड़े होने से व्यवस्था बदहाल हो जाती है। यातायात विभाग की लापरवाही के चलते शहर में नेताजी चौक, कचहरी चौक, बीडीएम चौक, नैला रोड, बस स्टैंड व एफसीआई गोदाम, कृषि उपज मंडी सहित खोखरा चौक में वाहनों की लंबी कतार व अव्यवस्थित पार्किंग का नजारा अब आम हो गया है। कुछ चौराहों में ट्रैफिक व्यवस्था की कमान संभालने जवान तो डटे रहते हैं लेकिन वाहनों के बढ़ते दबाव व बेतरतीब वाहनों की पार्किंग से शहर में बिगड़ रही यातायात व्यवस्था सुधर नहीं पा रही। केरा रोड में सड़क के दोनों ओर खड़ी धान से भरी ट्रकों को व्यवस्थित करने के लिए यातायात विभाग द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ट्रकों को एफसीआई गोदाम के पास खोखरा मार्ग में खाली जगह है जहां नगर पालिका द्वारा कचरा डंप किया जाता है, वहां व्यवस्थित पार्किंग कराया जा सकता है। इसी प्रकार टीसीएल कॉलेज के बगल में पर्याप्त स्थान है जहां ट्रकों को खड़ी कराया जा सकता है।
सड़क किनारे वाहन खड़ी करने वाले वाहन चालकों को समझाईश दी गई है। ट्रकों के लिए जगह का सर्वे किए हैं। जल्द ही व्यवस्था बनाई जाएगी। शहर के मुख्य मार्गों में भी यातायात व्यवस्था सुधारने अभियान चलाया जाएगा ।
संदीप मित्तल
डीएसपी टैफिक, जांजगीर