रायपुर: छत्तीसगढ़ में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने मंगलवार को राज्य की 11 लोकसभा सीट में से 10 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी।
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम ने बताया कि पार्टी ने सरगुजा (एसटी) सीट से डॉ. एलएस उदय, रायगढ़ (एसटी) से मदन गोंड, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति आरक्षित) से मनहरण लाल भारद्वाज, कोरबा से श्याम सिंह मरकाम, बिलासपुर से नंदकिशोर राज, राजनांदगांव से नरेश कुमार मोटघरे, दुर्ग से मनहरण सिंह ठाकुर, रायपुर से लालबहादुर यादव, महासमुंद से मोहम्मद फरीद कुरेशी और बस्तर (एसटी) से टीकम नागवंशी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।

मरकाम ने बताया कि कांकेर लोकसभा सीट के लिए जल्द ही उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी।
जीजीपी ने पिछले साल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन में लड़ा था तथा राज्य गठन के बाद पहली बार एक सीट पाली तानाखार पर पार्टी को कामयाबी मिली थी।
विधानसभा चुनाव में मायावती के नेतृत्व वाली बसपा को कोई सीट नहीं मिली थी। दोनों दलों ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा नहीं की है।
राज्य में बसपा दो लोकसभा सीट जांजगीर-चांपा और बस्तर के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।
आम चुनाव के पहले चरण में अकेले नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा। इस सीट के लिए 20 मार्च से नामांकन दाखिल की प्रक्रिया शुरू हो गई है।