लंदन/इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। दो खिलाड़ियों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था, जिनमें से एक की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। दूसरा अब भी आइसोलेशन में है, जिनका 18 जुलाई को टेस्ट किया जाएगा। हालांकि, उनमें कोई लक्षण नहीं हैं।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अब तक दोनों खिलाड़ियों के नामों का खुलासा नहीं किया है। बताया जा रहा है कि ये दोनों कुछ दिन पहले भीड़भाड़ वाले इलाकों में देखे गए थे। उनको कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड का पहला डोज ही लगा है। सभी खिलाड़ियों को दूसरा डोज इंग्लैंड में ही लगना है।

लंदन के आसपास फैमिली के साथ छुट्टी मना रहे थे खिलाड़ी
कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ी फैमिली के साथ ही इंग्लैंड पहुंचे हैं। 23 जून को साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के बाद वे फैमिली के साथ छुट्टी मना रहे थे। BCCI अधिकारी के मुताबिक, भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी लंदन के आस-पास ही रहे। कुछ खिलाड़ी इंग्लैंड के अलग-अलग हिस्सों में भी घूमने पहुंचे थे। सभी खिलाड़ियों को 14 जुलाई को टीम के साथ जुड़ना था।

इंग्लैंड के भी 3 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके
पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से ठीक 2 दिन पहले यानी 6 जुलाई को इंग्लैंड के 3 खिलाड़ी समेत 7 लोग पॉजिटिव आए थे। इसके बाद सभी को आइसोलेट किया गया और पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में पूरी नई टीम उतारी गई थी। हालांकि, सभी खिलाड़ी अब ठीक हैं।

इसके बाद BCCI ने कहा था कि इंडियन टीम मैनेजमेंट कोरोना को लेकर इंग्लिश टीम में बनी स्थिति से अवगत है। अगर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) हमें अपने कार्यक्रम में बदलाव करने को कहता है या कोई नया प्रोटोकोल देता है तो हम उसका पालन करेंगे। फिलहाल पहले से तय कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

टीम इंडिया को 20 जुलाई से प्रैक्टिस मैच खेलना है
सूत्रों के मुताबिक, हर हालात पर हम पैनी नजर बनाए हुए हैं। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा बेहद जरुरी है। कोरोना प्रोटोकॉल का सख्त पालन किया जा रहा और खिलाड़ियों के टेस्ट किए जा रहे हैं। 18 जुलाई को दूसरे खिलाड़ी का टेस्ट किया जाएगा। निगेटिव रिपोर्ट के बाद वे टीम के साथ प्रैक्टिस कर सकेंगे।
टीम इंडिया को 20 से 22 जुलाई तक प्रैक्टिस मैच खेलना है। इंग्लैंड के काउंटी क्लब के कुछ खिलाड़ियों को मिलाकर एक काउंटी चैंपियनशिप इलेवन टीम बनाई जाएगी। इसी के खिलाफ भारतीय टीम प्रैक्टिस मैच खेलेगी।

4 अगस्त से शुरू होगी 5 टेस्ट मैचों की सीरीज
टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला मैच 4 अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगा। भारत को इससे पहले इंग्लैंड में लगातार तीन टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।