सक्ती। जांजगीर-चांपा और सक्ती जिले में नशे का अवैध कारोबार का मकडज़ाल फैलता जा रहा है। बेहिसाब पैसा होने से लोग इस कारोबार के अपना रहे हैं और अपराध के दलदल में फंस रहे हैं। जांजगीर-चांपा और सक्ती दोनों जिलों के पुलिस ने नशे का अवैध कारोबार करने वाले आरोपियों को गिरफ्त में लिया है। जांजगीर-चांपा पुलिस ने जहां चांपा सिवनी में साढ़े तीन लाख की नशीली सिरफ और 28 हजार रुपए का गांजा पकड़ा है तो वहीं सक्ती पुलिस ने 1 हजार लीटर अवैध शराब के आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
चांपा पुलिस ने ग्राम बालपुर में एक मकान से 2340 नग नशीली सिरफ जब्त की है। पुलिस को 14 जुलाई को मुखबीर से सूचना मिली कि ग्राम बालपुर में लक्ष्मी प्रसाद चौहान ने अपने मकान में बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित नशीली सिरफ छिपाकर रखी है। पुलिस ने रेड मारकर मकान से 14 नग कार्टून तथा तीन नग बोरी के अंदर कार्टून मे भरे कुल 2340 नग मेक्सकॉफ सिरप एवं वनरेक्स कफ सिरप (सभी 100 एमएल) बरामद किया। इस पर लक्ष्मी प्रसाद ने तीन माह पूर्व चांपा के व्यक्ति द्वारा फोन कर चार पहिया वाहन से कुल तीस कार्टून नशीली सिरप रखवाना बताया जो प्रति सिरप की बिक्री पर खुद 50 रुपए व बाकी पैसे अन्य व्यक्ति को देना बताया। कमीशन की रकम तीस हजार रुपए में 29 हजार खर्च होना बताया। आरोपी के कब्जे से 2340 नग मेक्सकॉफ तथा ओनेरेक्स कप सिरप कीमती 3 लाख 64 हजार 200 रुपए, बिक्री रकम 1000 रुपए, एक मोबाइल जब्त किया गया। आरोपी लक्ष्मी प्रसाद चौहान उम्र 39 वर्ष निवासी बालपुर के विरुद्ध थाना चांपा में अपराध धारा 21 (सी), 29 एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया। कार्रवाई में थाना प्रभारी निरी मनीष सिंह परिहार, सउनि बीएस लकड़ा,रामप्रसाद बघेल, प्रआर प्रकाश राठौर, आर इश्वरी राठौर, माखन साहू, नितिन द्विवेदी, गौरीशंकर राय, पदमराज सिंहए महिला आर शकुनतला नेताम एवं थाना स्टॉफ का योगदान रहा।।
किसी कांग्रेस नेता से जुड़े बताए जा रहे तार
चांपा के समीप बसे सिवनी सहित क्षेत्र में इन दिनों अवैध नशीली सिरप की बिक्री जमकर हो रही है। क्षेत्र में ऐसी चर्चा है कि इस नशीली सिरप की तार किसी कांग्रेस नेता के रिश्तेदार से जुड़ा है। उसे क्षेत्र का बड़ा डीलर बताया जा रहा है। चांपा थाना क्षेत्र के सिवनी सहित अन्य क्षेत्र में खपने वाले प्रतिबंधित नशीली सिरप के कारोबारी का मोबाइल काल डिटेल निकालने से कई नाम सामने आ सकते हैं। क्षेत्र में ये लोग बाहर से सिरप मंगाकर में खपाते थे। सूत्रों की माने तो शुक्रवार को चांपा पुलिस सिवनी गांव के एक किराना दुकानदार को पडक़र ले गई थी, 6 घंटे के बाद इस युवक को छोड़ दिया गया।