कोरबा। निर्वाचन आयोग भारत सरकार के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत नए मतदाताओं के नाम जोडऩे, जगह बदलने वालों के नाम काटने सहित किसी भी तरह की त्रुटि को सुधारने का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रक्रिया जारी है। १५ दिसंबर तक संबंधित लोग आसपास के कई स्थानों में पहुंचकर सुविधा का लाभ ले सकते है।
सूचनाओं में बताया गया है कि १८ वर्ष की उम्र पूरी कर चुके नए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल किया जाना है। इसके लिए संबंधितों को ८वी व१०वीं की अंकसूची दो रंगीन फोटो और घर के मुखिया का पहचान पत्र लेकर जाना होगा। कोरबा जिले के सभी क्षेत्रों में इस अभियान पर काम हो रहा है। बूथ लेबल अधिकारियों एवं सहायक को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे प्रतिदिन कार्य दिवस पर सुबह १० बजे से ५ बजे तक निर्धारित स्थानों में मौजूद रहेंगे। पोलिंग बूथ को ही इसके लिए निर्धारित किया गया है। बताया गया कि १८ नवंबर से संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम शुरू कर दिया गया है। २७ दिनों तक यह काम चलना है। १५ दिसंबर को इसकी अंतिम तिथि तय की गई है। दरअसल कई स्तर से सूचनाएं मिल रही थी कि पात्र लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सके है। जबकि अलग-अलग कारण से दूसरे स्थान पर शिफ्ट हो चुके लोगों के नाम वहां पर इसलिए दर्ज नहीं हो सके है क्योंकि उन्होंने पूर्व स्थान की सूची से अपने नाम को विलोपित नहीं कराया है। इस आशय की पर्ची हासिल करने के बाद अगली प्रक्रिया पूरी होती है। इसके अतिरिक्त अनेक प्रकरणोंं में लोगों के वोटर आईडी बने है उनमें या तो नाम गलत है, अथवा उम्र, लिंग व पते में गलतियां है। फोटो भी किसी और की दर्शित हो रही है। इस तरह की त्रुटियों को ठीक करने अलग-अलग प्रपत्र जारी किये गये है। उक्तानुसार संंबंधित लोग पोलिंग बूथ पहुंचकर नाम काटने, जोडऩे और संशोधित कराने का काम कर सकते है।
सामुदायिक भवन, वीनस स्कूल और मुड़ापार में प्रक्रिया
शारदा विहार वार्ड के पूर्व पार्षद राजा गुप्ता ने बताया कि वार्ड संख्या १२ मुख्य मार्ग स्थित सामुदायिक भवन और वीनस स्कूल सहित मुड़ापार शासकीय विद्यालय के पोलिंग बूथ में संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम चल रहा है। अलग-अलग स्तर से नागरिकों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गयी है। उन्हें अन्य लोगों तक जानकारी साझा करने को कहा गया है। आग्रह किया गया है कि जिन लोगों को मतदाता सूची और वोटर आईडी से संबंधित समस्या है वे सुधार कराए। कोरोना को ध्यान में रखते हुए मास्क और पर्याप्त दूरी बनाएं रखने की अपील की गई है।

Previous articleहरियाणा के मंत्री अनिल विज पर कोवैक्सीन का ट्रायल, दिया गया डोज
Next articleहाथियों को खदेडऩे जंगल गए डिप्टी रेंजर को दंतैल ने दौड़ाया, हुआ घायल