सूरजपुर। दीपावली त्यौहार पर काफी संख्या में लोग खरीददारी के साथ-साथ पटाखा लेने निकलते है जिस कारण क्षेत्र में काफी भीड़-भाड़ होती है साथ कई स्थानों पर पटाखा लायसेंस धारकों के द्वारा पटाखा दुकान लगाई जाती है। दीपावली त्यौहार शांतिपूर्वक एवं सुरक्षित मनाने हेतु जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों की शांति समिति की बैठक लेने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा ने जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को दिए थे।
निर्देश के परिपालन में कोरोना को लेकर जारी सरकारी निर्देशों का पालन कर शांतिपूर्ण माहौल में दीपावली त्यौहार मनाने गुरूवार, 12 नवम्बर को पुलिस कन्ट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में नपा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद एवं गणमान्य नागरिकगण शामिल हुए जिनसे जरूरी जानकारी व सुझाव ली गई। दीपावली को लेकर शांति समिति की बैठक में शांति सदभाव से त्योहार मनाया जाने व कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की गई। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने के दौरान सुरक्षा बरतने, पटाखों को आग और ज्वलनशील पदार्थ से दूर रखे, छोटे बच्चों को पटाखे अपनी निगरानी में जलाने, पटाखे जलाते समय सुरक्षित दूरी पर खड़े रहने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों, संकरी गलियों या घर में पटाखे नहीं जलाने की अपील की। पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने दीपावली त्यौहार के दौरान बाजार में शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं संदिग्धों पर कड़ी निगरानी के लिए पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को सादी वर्दी में बाजार में गश्त करने एवं विभिन्न स्थानों, भीड़-भाड़ वाले जगहों व प्रमुख चौक-चौहारों पर पुलिस बल को तैनात किया है।
उन्होंने कहा कि किसी भी संदिग्ध के दिखाई देने पर उसकी जानकारी तत्काल पुलिस कन्ट्रोल रूम को दी जाए।
त्यौहार सादगी से मनाएं, 10 बजे बजे के बाद पटाखे न जलाएं
गुरूवार को पुलिस कन्ट्रोल रूम सभागार में एएसपी हरीश राठौर ने शांति समिति की बैठक में कहा कि दीपावली पर्व को कोरोना प्रोटोकॉल के साथ मनाएं। त्योहार पर बाजारों में काफी भीड़ है, जिस कारण हमारी जिम्मेदारी है कि लोगों से सामाजिक दूरी का पालन कराएं। दुकानदार दुकान पर दो गज की दूरी का पालन कराते हुए लोगों को मास्क का प्रयोग कराएं। उन्होंने रात 10 बजे के बाद आतिशबाजी न जलाने की अपील की है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले की समस्त थाना-चौकी प्रभारियों ने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिकों की दीपावली त्यौहार शांति सदभाव व सुरक्षित मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित किया है।
इस दौरान सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, तहसीलदार नंदजी पाण्डेय, नपा अध्यक्ष श्री के.के.अग्रवाल, उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, नपा उप अभियंता आलोक चक्रधारी, पार्षद संतोष सोनी, प्रवेश गोयल, ओंकार पाण्डेय, विनय मिश्रा, कौशलेन्द्र यादव, आनंद सोनी, खम सिंह, आलोक सिंह, राम सिंह, गिरधारी, मधुसूदन, सुरेन्द्र राजवाड़े, एसआई हिम्मत सिंह शेखावत, एएसआई संजय सिंह व प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैंकरा उपस्थित रहे।