जाजगीर-चांपा। कोरोना की वैक्सीन खत्म हो जाने के बाद दूसरे दिन भी आज टीका लगवाने पहुंचे लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। वैक्सीन के अभाव में रविवार से जिले के सभी 170 केंद्रों में वैक्सीनेशन बंद रही। जब वैक्सीन आएगी तब टीकाकरण का कार्य फिर से शुरू किया जाएगा। जिले में वैक्सीन कब पहुंचेगी और कितना पहुंचेगी इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी नहीं है। हालांकि विभागीय अधिकारियों ने प्रतिदिन 15 हजार डोज के हिसाब से वैक्सीन का मांग पत्र भेजा है। सोमवार की देर शाम तक वैक्सीन के पहुंचने की बात कही जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 लाख 56 हजार 5 सौ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। शुक्रवार तक 71 हजार 571 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। वहीं 2 लाख 84 हजार 929 लोगों का टीकाकरण बाकी है। 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण का कार्य अप्रैल से बड़े जोर- शोर से शुरू किया गया था। तीन दिनों तक जिले के लोगों ने टीका लगाने को लेकर जमकर उत्साह दिखाया। तीन दिन में ही जिले में 51 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया, लेकिन जिले के लोगों का उत्साह तीन दिन में ही खत्म हो गया। तीसरे दिन 18 हजार 69 लोगों को टीका लगाने के बाद वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया। आनन – फानन में सीएमएचओ द्वारा सूचना जारी कि जिले में कोरोना का वैक्सीन खत्म होने की जानकारी दी। वैक्सीन के अभाव में रविवार को जिले के सभी 170 केंद्रों में वैक्सीन आने तक टीकाकरण कार्य स्थगित रहा। दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने छुट्टी के दिनों में भी वैक्सीनेशन करने का आदेश जारी किया था। जिले में गुरूवार एक अप्रैल को 12 हजार 609, दूसरे दिन शुक्रवार 2 अप्रैल को 219 हजार 659 और तीसरे दिन 3 अप्रैल को 18 हजार 69 लोगों ने टीका लगवाया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के पास वैक्सीन खत्म हो गई।
इसके चलते रविवार को जिले के सभी 170 केंद्रों में वैक्सीनेशन बंद रही। वहीं विभागीय अधिकारियों द्वारा वैक्सीन कब पहुंचेगी और कितना पहुंचेगी इसकी जानकारी भी नहीं है। ऐसे में जब वैक्सीन आएगी तब टीकाकरण का कार्य फिर से शुरू किया जाएगा, मगर यह से प्रारंभ होगा इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही है।

तीसरे दिन 18 हजार 69 लोगों ने लगवाया टीका

45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के आज तीसरे दिन जिले के लोगों में कोरोना वायरस से लडऩे और उस पर जीत दर्ज करने भारी उत्साह देखा गया। टीकाकरण अभियान के तहत जिले में आज 18 हजार 69 लोगों ने विभिन्ना टीकाकरण केन्द्रों में स्वस्फूर्त पहुंच कर कोविड -19, का टीका उत्साह पूर्वक लगवाया। जिले के सभी विकासखण्डों में 170 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार 3 अप्रैल को नगरीय एवं ग्रामीण क्षत्रों में कुल 18 हजार 69 लोगों को टीका लगाया गया। जनपद पंचायत बलौदा में 1939, सक्ती में 2031., बम्हनीडीह में 1,816, अकलतरा में 1,549, पामगढ़ में 1850, जैजैपुर में 1,540, डभरा में 1,630 और नवागढ़ में 3,124 लोगों को टीका लगाया गया।

जिले के कोविड वैक्सीन सेंटर में कोरोना का वैक्सीन खत्म हो गया है। रायपुर से वैक्सीन आने के बाद ही टीकाकरण दोबारा शुरू किया जाएगा। सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद वैक्सीन आने की उम्मीद हैं। जिले में प्रतिदिन 15 हजार डोज के हिसाब से मांग पत्र भेजा गया है, मगर कब तक और कितना वैक्सीन मिलेगी अभी इसकी जानकारी नहीं है।

डा. पुष्पेन्द्र लहरे

जिला टीकाकरण अधिकारी