मितानिनों द्वारा सर्वे कर वितरित की जा रही दवाइयां
जांजगीर-चांपा। कलेक्टर शुक्ला के निर्देश पर नगर पंचायत नया बाराद्वार के दो वार्डों में डायरिया पीडि़तों की पहचान होने पर सीएमएचओ डॉ.एसआर बंजारे और एसडीएम सक्ती रेना ज़मील द्वारा कल इन वार्डों का सघन निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा डायरिया के कारणों व पीडि़त लोगों के उपचार के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।
सीएमएचओ डॉ.बंजारे ने बताया कि 15 और 16 अक्टूबर को मितानिनों द्वारा प्रभावित वार्डों का सर्वे किया गया है। जहां 15, 16 और 17 अक्टूबर को 16 लोगों में डायरिया के लक्षण दिखने पर उन्हें आवश्यक दवाइयां दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि बाराद्वार में स्थिति नियंत्रण में है। दो मरीजों को चिकित्सकों की निगरानी में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। शेष मरीजों में सामान्य लक्षण होने के कारण उन्हें दवाइयां दी गई है। मितिनिनों द्वारा लगातार वार्डों का सर्वे किया जा रहा है। क्लोरीन सहित अन्य आवश्यक दवाइयां भी नि:शुल्क वितरित की जा रहीं हैं। लक्षण उपचार एवं सावधानी के बारे में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
डॉ बंजारे ने बताया कि डायरिया मुख्यत: दूषित पानी के सेवन के कारण होता है। इसके मद्देनजर नगर पंचायत द्वारा पेयजल व्यवस्था की बिछाए गए पुराने पाइपलाइन को बदलने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमएचओ ने आम जनता से अपील की है कि डायरिया के सामान्य लक्षण पाए जाने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा योग्य डॉक्टर से उपचार करवाएं।
पानी उबालकर उपयोग करें। क्लोरीन की टेबलेट नि:शुल्क वितरित की जा रहीं है इसे पीने के पानी में मिलाकर उपयोग करें। सामान्य लक्षणों को अनदेखा न करें। ज्यादा विलंब होने से स्थिति बिगड़ सकती है। सभी शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। एसडीएम सक्ती ने नगर पंचायत के सीएमओ को नियमित सफाई और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
तीन 108 एंबुलेंस तैनात
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने बताया कि बाराद्वार में यद्यपि आज डायरिया के केवल दो मरीज ही मिले हैं। लेकिन एहतियात बरतने और अपरिहार्य स्थिति से निपटने प्रभावित वार्डों में तीन 108 एंबुलेंस तैनात कर दिया गया है ताकि जरूरत पडऩे पर इनका उपयोग किया जा सके और मरीज़ का तत्काल इलाज़ किया जा सके।

Previous articleसमाज में विकास व परिवर्तन के लिए शिक्षा अतिआवश्यक
Next articleपुलिसकर्मी से मारपीट करने वाले 5 आरोपित जेल दाखिल