नईदिल्ली, 0६ जुलाई [एजेंसी]।
दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी आ रही है। सोमवार को राजधानी में कोरोना के कुल केस का आंकड़ा एक लाख को पार कर जाएगा। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, सरकार की ओर से सुविधा दी जाएगी।
सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जून के महीने में सौ में से 35 लोग कोरोना के मरीज होते थे, अब सिर्फ 11 लोग मरीज हैं। दिल्ली में अब रोज 20 से 24 हजार के बीच में टेस्ट हो रहे हैं।
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर रहे हैं, ऐसे में हमारी गुजारिश है कि लोग प्लाज्मा डोनेट करें। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए फोन किया जा रहा है, आपसे अपील है कि आप डोनेट करें। दिल्ली सीएम ने कहा कि अबतक कई लोगों ने प्लाज्मा दिया है, मैंने खुद लोगों से बात की है और लोग प्लाज्मा डोनेट करने को तैयार हैं। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के कुछ लोगों से बात की, उन्होंने इसकी फोन रिकॉर्डिंग भी सुनवाई। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं, क्रङ्ख्र को उनका सम्मान करना चाहिए। 25,000 सक्रिय कोरोना मरीजों में से 15,000 का इलाज घर पर किया जा रहा है। मृत्यु दर में भी कमी आई है। हमने देश का पहला कोरोना प्लाज्मा बैंक भी शुरू किया है। जाँच से पता चला है कि प्लाज्मा थेरेपी मध्यम रोगियों को ठीक करने में मदद कर सकती है दिल्ली सीएम ने कहा कि अब लोगों को राजधानी में बेड आसानी से मिल रहे हैं और टेस्टिंग की भी कोई दिक्कत नहीं आ रही है।
आज दिल्ली में करीब 25 हजार मरीज हैं, जिनमें से 15 हजार का इलाज घर में ही चल रहा है. अरविंद केजरीवाल बोले कि सरकार की ओर से ऑक्सीमीटर पहुंचा रहे हैं, आज दिल्ली में 55-60 मौतें हो रही हैं लेकिन पहले के मुकाबले ये संख्या आधी हो गई है. दिल्ली सीएम ने कहा कि जबतक कोरोना की वैक्सीन नहीं आएगी, तबतक इसका इलाज नहीं है.