राजधानी में साइबर क्राइम करने के लिए एक और नया और नायाब तरीका ठगियों ने ढूंढ निकाला है। पहला मामला गुढ़ियारी थाना और दूसरा मामला मुजगहन थाना क्षेत्र अंतर्गत जिसमें लोगों ने ATM मशीन से छेड़छाड़ की और उसमें से भारी रकम निकाल लिया गया। ATM से की छेड़छाड़ मुजगहन थाना क्षेत्र का है। कैनेरा बैंक सेजबहर शाखा के प्रबंधक मनीष कुमार ने रिपोर्ट लिखाई है। उन्होंने पुलिस को बताया कि 25 सितंबर को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे के बीच किसी ने दूसरी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए मशीन के उपरी हिस्से को खोलकर रीसेट किया और फिर नकदी ले उड़ा। जिससे मशीन उक्त आहरण को संदिग्ध श्रेणी में लेती है। इस प्रकार अज्ञात आरोपी ने कुल 98 हजार रुपए धोखाधड़ी करते हुए मशीन से छेड़खानी कर निकाल लिए।

दूसरा मामला गुढ़ियारी के भारत माता चौक स्थित कैनरा बैंक एटीएम का है। कैनरा बैंक गुढियारी शाखा प्रबंधक सुरभि कुमार ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया है। उन्होंने पुलिस को बताया कि 30 सितंबर की सुबह 9 से रात 9 के बीच किसी ने पहले मामले की तरह ही मशीन से छेड़खानी की। इसके बाद एख के बाद एक 16 ट्रांजेक्शन से कुल 1 लाख 60 हजार रूपए निकाल लिए। इस मामले में आरोपी ने HDFC व AXIS बैंक के क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर लिया है व साइबर सेल की मदद से आरोपियों की पतासाजी में जुटी है।

सायबर क्राइम करने वाले लोगों ने नया तरीका ढूंढ निकाला है मगर इन मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के लिए 2 टीमों का गठन किया गया है और आरोपियों पर सख्त से सख्त अपराध दर्ज किए गए है। – रमाकांत साहू सायबर सेल