सूरजपुर। किसी ने सही कहा है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, अगर दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ सच्ची लगन और कठिन परिश्रम हो तो सफलता निश्चित है, जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र. कहे जाने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति पण्डो समुदाय के 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं ने उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर दिखाया है। जिले के कलेक्टर रणबीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने इन छात्र-छात्राओं के इस सफलता पर उन्हें शुभकामनाएं दी है।
भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद वर्ष 1952 में पण्डोनगर आए थे तभी से यहां राष्ट्रपति का भवन निर्मित है। ग्राम पंचायत पण्डोनगर के पण्डो समुदाय में इस वर्ष पहला ऐसा अवसर रहा जहां राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति पंडो समुदाय के छात्र-छात्राएं 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में अधिक संख्या में उत्तीर्ण हुए हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई के बीच किसी संसाधन को हावी नहीं होने दिया बल्कि अपने हिम्मत एवं हौसलों से उड़ान भरते हुए अश्रक परिश्रम के बलबूते पर कक्षा 10वीं एवं 12वीं में अच्छे अंकों के साथ सफलता हासिल की है। पण्डोनगर के इन मेघावी छात्र-छात्राओं को कापी, पेन एवं उनके अभिभावकों को साल देकर सम्मानित किया गया।
कलेक्टर ने कहा कि विषम परिस्थिति व कम संसाधनों के बीच आपने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में सफलता हासिल कर जिले व अपने गांव का नाम रौशन किया है। इसके लिए बच्चों एवं उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, जरूरत है तो बस अपने अंदर छुपी प्रतिभा को जानने की।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, अगर दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ सच्ची लगन और कठिन परिश्रम हो तो सफलता निश्चित है और आपने यह करके दिखाया है, पण्डोनगर के पण्डो समुदाय के बच्चों को 10वीं व 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ रचनात्मक, सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा खेलों में भी सक्रिय रहना चाहिए। वर्तमान दौर प्रतिस्पर्धा का है ऐसे में अनुशासन में रहकर परिश्रम से पढ़ाई करने एवं लक्ष्य तय कर उसे हासिल करने को भी कहा।
उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राए
इस वर्ष हुए 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों में पूजा पंडो, शीतल पंडो, सूरज पंडो, ममता, मनीषा पंडो, आकांक्षा पंडो, तृप्ति पंडो, सोंकेल, सीमा, प्रेमलता पंडो, किरण पंडो, आरती पंडो, निशा, उर्मिला, मानसी, सरिता ,रूपांजलि, अलका जैसे होनहार छात्र छात्राएं है। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने छात्र-छात्राओं को अर्जित सफलता पर बधाई के साथ ही इन्हें अपने कार्यालय में आने का निमंत्रण भी दिया है।
कलेक्टर ने दिए ट्रान्सफार्मर बदलने के निर्देश
पण्डोनगर पहुंचे सूरजपुर कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने ऐतिहासिक राष्ट्रपति भवन का अवलोकन किया साथ ही उन्होंने पण्डोनगर पंचायत भवन का भी जायजा लिया और सरपंच, सचिव, कोटवार एवं ग्रामीणों से चर्चा की। इस दौरान ग्रामीणों ने ट्रान्सफार्मर खराब होने की समस्या बताई जिस पर कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को ट्रान्सफार्मर बदलने के निर्देश दिए।
कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने पण्डोनगर के ग्रामवासियों को कहा कि आपको किसी प्रकार की समस्या हो तो सीधे कार्यालय में आकर मिले एवं जल्द से जल्द उसका निराकरण कराया जाएगा।
इस दौरान थाना प्रभारी जयनगर सुनीता भारद्वाज, बीडीसी युगमेश सिंह टेकाम, सरपंच आगरसाय, पण्डो समाज के अध्यक्ष बनारसी पण्डो, बृजेश पण्डो, उपसरपंच संखनंदन पण्डो, बुधनाथ पण्डो व छात्र-छात्राओं के परिजन मौजूद रहे।