जांजगीर-चाम्पा। भारतमाला प्रोजेक्ट अंतर्गत ६ लेन हाइवे निर्माण के लिए बिलासपुर से उरगा तक भू अर्जन का मुआवजा बांटने के लिए ग्राम पंचायत अमलीपाली व चंदनिया के ग्राम पंचायत भवन में शिविर लगाया गया। शिविर में राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भू मालिकों से भू अर्जन के मुआवजा के लिए बी 1 , नक्शा खसरा पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, रसीदी टिकट जमा करने के बात कहीं गई पर कम मुआवजा मिलने से नाराज भूमि स्वामियों ने अपना आवेदन शिविर में जमा नहीं कराया। ग्राम अमलीपाली के राजकुमार पटेल ने बताया कि भारतमाला 6 लेन प्रोजेक्ट में निर्धारित दर से मुआवजा एसडीएम द्वारा चकित करने के साथ-साथ मुआवजा लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
शिविर में ग्राम अमलीपाली के एक भी भूस्वामी ने अपना आवेदन जमा नहीं किया। कोर्ट में जाने की बात कही-प्रभावित किसानों ने बताया कि उचित मुआवजा नहीं मिलने पर वे जमीन का अधिग्रहण नहीं कराने के साथ-साथ न्यायालय की शरण लेंगे। विदिशा की राजस्व विभाग द्वारा भू अर्जन के बाद मुआवजा के वितरण के लिए 25 सितंबर से 27 सितंबर तक ग्राम पंचायत सोनादुला,अमलीपाली, चंदनिया एवं पिपरदा के ग्राम पंचायत भवन में शिविर का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन भू स्वामी उचित मुआवजा नहीं दिए जाने से कल एक भी भूस्वामी ने अपना आवेदन तथा दस्तावेज जमा नहीं करा कर रोष प्रकट किया।
पहले सौंप चुके हैं ज्ञापन पर सुनवाई अब तक नहीं हुई
पूर्व में उचित मुआवजे की मांग को लेकर एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा गया था, लेकिन मुआवजा बढ़ाने के लिए राजस्व विभाग ने कोई पहल नहीं की। चंदनिया के पंचायत भवन में पहुंचे भूस्वामी ने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट में उनका खेत आने से धान की फसल से हाथ धोने के साथ-साथ भविष्य में परिवार का भरण पोषण करने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। राजस्व विभाग ने भू स्वामियों को निर्धारित दर पर मुआवजा नहीं देकर उसे लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उचित मुआवजा देने के संबंध में गांव के किसानों ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ-साथ कलेक्टर एवं एसडीएम को ज्ञापन सौंपने के बाद भी कोई भी पहल नहीं की जा रही तहसील बलौदा के केम्प स्थान ग्राम पंचायत बक्सरा में बक्सरा व खिसोरा, ग्राम पंचायत हरदी विशाल में हरदी विशाल, ग्राम पंचायत चारपारा में चारपारा व ढोरला, ग्राम पंचायत भिलाई में भिलाई, ग्राम पंचायत कोरबी में कोरबी व डोंगरी, नगर पंचायत बलौदा में बलौदा में कैम्प लगाया गया हैं। इसी बीच कल विधायक सौरभ सिंह ने भूस्वामियों के समस्याओं के बारे में जानकारी ली और समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।
भूस्वामी न आये दलालों के झांसे में
भारत माला एक्सप्रेस हाइवे में जमीन की मुआवजा वितरण के लिए अकलतरा तहसील व बलौदा तहसील के ग्रामो में केम्प लगाकर किसानो से आवश्यक दस्तावेज जमा कराया जा रहा है। जिस भी किसानो को मुआवजा वितरण संबंधित परेशानी हो तहसीलदार व एसडीएम जांजगीर से संपर्क कर सकते हैं। किसान किसी भी दलाल के झांसे में न आएं।

Previous articleबाजार में होती है आकर्षक व गुणवत्तायुक्त उत्पाद की मांग
Next articleइको क्लब की जिम्मेदारी दी गई पंकज मिश्रा को