जांजगीर। शासकीय टीसीएल पीजी कॉलेज जांजगीर में स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन सहभागिता विषय पर कार्यशाला व सेल्फी प्वाइंट का शुभारंभ किया गया। साथ ही साथ विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि संयुक्त कलेक्टर व जिला स्वीप नोडल ऑफिसर डॉ. आराध्या राहुल कुमार ने कार्यशाला का शुभारंभ किया। उन्होंने 17 प्लस युवाओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आह्वान किया। सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन कर युवाओं के साथ सेल्फी खिंचवा कर उन्हें मतदान के प्रति उत्साहित किया। साथ ही कार्यक्रम में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर के संबंध में जानकारी दी और वर्तमान बढ़ती जनसंख्या का मतदाता शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला संगठन राष्ट्रीय सेवा योजना व जिला सहायक स्वीप अधिकारी बीके पटेल ने मतदान के बारे में बताया और मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला। टीसीएल कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. एसके मधुकर ने वोटर हेल्पलाइन एप के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां दी।राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. ईश्वरी सूर्यवंशी ने एनसीसी व राजनीति पीजी के छात्र-छात्राओं ने साल भर की जाने वाली स्वीप गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। एनएसएस महिला इकाई डॉ. पुष्पा ने एनएसएस स्वयंसेवकों की स्वीप गतिविधियों के योगदान को बताया। प्रोफेसर राजेश चंद्रा ने मंच का संचालन किया और आभार प्रदर्शन ओपी सिंह ने किया। कार्यक्रम में कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. डी मरावी, डॉ. एमएल पाटले, डॉ. आरजी खंूटे, डॉ. आभा सिन्हा, डॉ. जीएनसिंह, नरेश आजाद, पूर्णिमा सूर्यवंशी, धनेश्वरी पटेल, ज्योत्सना लदेर, स्विप कैंपस एंबेसडर छात्र लकी फरिश्ता, छात्रा रेशमा खरे, एनएसएस छात्र प्रदीप हंसराज, उजाला सूर्यवंशी, मंजू सारथी व अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। मतदान की जिम्मेदारी निभाने के लिए युवाओं को शपथ दिलाते हुए।
स्कूल में मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव, बांटे गए फलनवागढ़। आदर्श ग्राम गोधना के सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोधना में शाला प्रवेश उत्सव मनाया गया। विद्यार्थियों का तिलक स्वागत किया गया। स्कूल समिति के प्रधानाचार्य नारायण प्रसाद यादव ने कहा कि छात्र छात्राएं देश के भविष्य होते हैं।