चांपा। आठवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस को नगर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया । नगरपालिका परिषद चाम्पा के द्वारा गांधी भवन में सुबह 7 बजे से योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। योग गुरू पार्षद गोविंद देवांगन ने योग कराया और योग की बारीकियों और उसका सही तरीका व उससे होने वाले फायदों को भी बताया।
इस अवसर पर नपाध्यक्ष जय थवाईत ने नगरवासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए कहाकि नगरपालिका द्वारा आयोजित इस एक दिवसीय योग प्रशिक्षण एवं कार्यशाला में नगरपालिका के सभी अधिकारी, कर्मचारी, पीडब्लूडी, बीडीएम हास्पिटल व अन्य संस्थानों के अधिकारी कर्मचारी, गणमान्य नागरिक शामिल हुए। उन्होंने आग्रह किया कि हम सभी को निरंतर योग करना चाहिए जिससे हम अपने आप को स्वस्थ रख सकें। सीएमओ प्रहलाद पांडेय ने भी नगरवासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए योग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की बात कही। उपाध्यक्ष हरदेव देवांगन ने योग के गुणों को बताते हुए करें योग रहें निरोग की बात कही। नेता प्रतिपक्ष पुरुषोत्तम शर्मा ने भी सभी को योग को अपने जीवन मे निरन्तर अपनानेकी बात कही। इस अवसर पर डा. खरे, पूर्व उपाध्यक्ष भीषम राठौर, पूर्व पार्षद पुरुषोत्तम देवांगन, नगरपालिका के अन्य पार्षद, अधिकारी व कर्मचारी नगरवासी उपस्थित थे।
शैक्षणिक संस्थाओं में किया गया योग
नगर के विभिन्ना स्कूलों में भी अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर शिक्षक, पालक, नगरवासी तथा विद्यार्थियों ने भी योग किया, जिन्हें आगे भी सतत रूप से करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया गया। समाजसेवी कार्तिकेश्वर स्वर्णकार ने इस अवसर पर नगरवासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए सभी को योग को अपनाने और अपने आप को स्वस्थ रखने की बात कही। मूलचन्द गुप्ता ने क्षेत्रवासियों और विद्यार्थियों को योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाते हुए निरन्तर योग करने पर जोर दिया।
व्यर्थ संकल्पों से बचें: यादव
हनुमान धारा चांपा में योग सेवा समिति के तत्वावधान में योग प्राणायाम, ध्यान कराया गया, योग गुरु भुरुवा राम यादव ने कहा कि जिस प्रकार मोमबत्ती की लौ हवाहीन जगह पर स्थिर हो जाती है उसी प्रकार ध्यान हमारे मन को स्थिर कर देता है, आज से हम ध्यान द्वारा व्यर्थ संकल्पो से अपने मन को मुक्त करें। इस अवसर पर जनक पाठक, शिवराम सोनी, विनोद कंसारी, महेश सेन, नरेंद्र ताम्रकार, पुरुषोत्त विश्वकर्मा, गिरधर बानी, प्रमोद कंसारी, सत्यम विश्वकर्मा, रिंकू सोनी, सुधीर बाजपेई आदि उपस्थित थे।
रोगों को दूर करता है योगाभ्यास
शासकीय बालक उधातर माध्यमिक विद्यालय चांपा में योग दिवस मनाया गया जहां सभी ने विद्यार्थियों के साथ योग किया। इस अवसर पर पूर्व नपाध्यक्ष व पार्षद राजेश अग्रवाल ने कहा कि योग भगाए रोग, यह निश्चित बात है कि अगर हम नियमित रूप से योग व्यायाम को अपने जीवन में अपनाएंगे तो धीरे-धीरे हमारे शरीर से रोग दूर हो जाएगा और हम स्वस्थ महसूस करेंगे। हमें नियमित योग करना चाहिए। जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष किशन सोनी नेकहा कि भागमभाग जिंदगी में योग, व्यायाम का बहुत अत्यधिक महत्व है । हमें समय निकालकर योग करना चाहिए। कार्यक्रम में भास्कर शर्मा, सुरेश तिवारी, आरपी मरकाम, रामचंद्र राठौर, गोविंद नारायण शर्मा, निमिषा जेम्स, रीतू सिंह, रोशनी बाजपेयी, पिंकी पायल मेश्राम, एस डी बर्मन, रविंद्र द्विवेदी, उमाशंकर चतुर्वेदी, राजकुमार तंबोली, राजेश उपाध्याय,मनोज बघेल, संतोष यादव, किशन यादव, विजय यादव, सहित विद्यालय परिवार एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Previous articleखुले हुए बोरवेल में शीघ्र कैप लगाने निर्देश दी सूरजपुर। कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सर्वप्रथम आगामी स्कूल प्रारंभ एवं प्रवेश की जानकारी ली। उन्होंने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों की जानकारी लेकर समयावधि में निराकरण करने निर्देश दी। उन्होंने मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित विभाग को पूर्ण करने कहा। उन्होंने जिले में संचालित गौठानों की जानकारी ली तथा गौठान में चल रहे विभिन्न गतिविधियों की जियो टैगिंग करने निर्देशित किया। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से जिले में किए गए बोरवेल की जानकारी ली तथा शासकीय एवं निजी बोरवेल किए गए हैं और जो खुले हैं उन पर अनिवार्य रूप से कैप लगाने निर्देश दिए। उन्होंने जनपद स्तर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जिस बोरवेल में कैप नहीं लगे हैं निरीक्षण कर अधिकारियों को निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दी। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ए के जोशी, एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारी को खाद की उपलब्धता की जानकारी ली तथा सभी जरूरी खाद डीएपी, पोटाश, एनपीके, यूरिया आदि खाद की उपलब्धता एवं भंडारण कर वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश दी। उन्होंने नगरी क्षेत्र में वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य रूप से लगाने की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने आगामी दिनों में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागीय कार्यालयों में भी पौधारोपण की व्यवस्था करने के लिए वन विभाग को पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को एनीमिया सहित अन्य रोगों के उपचार के लिए शिविर लगाने निर्देश दी। उन्होंने राजस्व विभाग से सीमांकन, नामांतरण, त्रुटि सुधार जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण नियमानुसार राजस्व अमला को कार्यवाही करने निर्देशित किया है।
Next articleप्रवेशोत्सव पर विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ाई करने की सलाह दी अंजनी ने