दादी-नानी को आप ने करते सुना होगा कि मालिश से शरीर मजबूत बनता है और बच्चे का विकास अच्छी तरह से होता है. ऐसे में लोग शिशु का मालिश करना शुरू कर देते हैं लेकिन आपको मौसम के हिसाब से बच्चे की मालिश करने के लिए तेल चुनना चाहिए. आइए जानते हैं की ठंड में कौन सा तेल शिशु के लिए फायदेमंद होगा. सर्दियों के मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ठंड की वजह से बच्चों का शरीर कमजोर हो सकता है और वे आसानी से बीमार भी पड़ सकते हैं. ऐसे में माता-पिता को ऐसा तेल चुनना चाहिए जिसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण हों, जो बच्चों के शरीर को अंदर से गर्म रख सकें. इन तेलों से रोजाना मालिश से बच्चों की त्वचा भी मुलायम और स्वस्थ बनी रहे.आइए जानते हैं सर्दियों में बच्चों का मालिश किन तेलों से करें.
सरसों का तेल
सर्दियों के मौसम में सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ई, विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करका है. सर्दियों में सरसों के तेल से नियमित रूप से मालिश करने से हमारी त्वचा गर्म, मुलायम और नरम बनी रहती है. यह हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं कम होती हैं. इसके अलावा, यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है.इसलिए, सर्दियों में सरसों का तेल शरीर बच्चों के मालिश के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.
जैतून का तेल
जैतून का तेल बच्चों के मालिश के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जैतून के तेल मे बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें विटामिन ई और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. सर्दियों में जैतून का तेल स्किन और हेयर दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है. इस तेल से नियमित मालिश करने से त्वचा मुलायम,चमकदार और हाइड्रेटेड रहती है.
बादाम का तेल
बादाम का तेल बच्चों की मालिश के लिए सर्दियों में बेहद फायदेमंद साबित होता है. बादाम के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये गुण बच्चों की त्वचा को नरम और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं.साथ ही, बादाम के तेल से मालिश करने से बच्चों का शरीर अंदर से गर्म रहता है.