बम्हनीडीह। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बम्हनीडीह में पहली बार दो गर्भवती महिला का आपरेशन से बच्चे का जन्म हुआ है। दोनों जच्चा और बच्चा स्वस्थ्य हैं। ग्राम सोनाइडीह की सुकृता केंवट एवं कनकपुर की दीपिका रात्रे अस्पताल प्रसव के लिए आई हुई थी। चूंकि प्रसव के लिए आपरेशन की आवश्यकता थी जिसके लिए पहली बार ओटी का प्रयोग किया गया। सीएमएचओ सर्जन डा. स्वाती वंदना सिसोदिया ने एनेस्थीसिया डा. प्रशांत सिंह बैस के साथ आपरेशन की और नवजात बच्चे का जन्म हुआ ।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बम्हनीडीह में ग्राम सोनाइडीह की सुकृता केंवट पति दुखीराम एवं कनकपुर की दीपिका रात्रे पति नित्यानंद रात्रे को प्रसव के लिए भर्ती किया गया था। प्रसव के लिए आपरेशन की आवश्यकता थी जिसके लिए पहली बार ओटी का प्रयोग किया गया। सीएमएचओ डा. स्वाती वंदना सिसोदिया ने अस्पताल स्टाफ को आपरेशन की तैयारी करने का निर्देश दिया और एनेस्थीसिया डा. प्रशांत सिंह बैस के साथ आपरेशन में जुट गई। आपरेशन से नवजात बच्चे का जन्म हुआ।
बीएमओ अजंबर सिंह सिसोदिया ने बताया कि सीएचसी निर्माण के बाद यह पहला मौका है कि आपरेशन के द्वारा प्रसव किया गया। उन्होंने कहा कि अब कोई किसी भी महिला को डिलवरी के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ में 8 लोगों का नसबंदी आपरेशन किया गया । आपरेशन में अस्पताल स्टाफ की इंदु बाला तिर्की , धनेश्वरी कश्यप, रामनारायण सोनवानी, किरण कश्यप , राजू कंवर , सुरेश राठौर , दिलीप साहिस का सहयोग रहा ।