कोरबा। जिला पुलिस लाइन में शुक्रवार की सुबह विजयादशमी पर परंपरा के अंतर्गत शस्त्र पूजन किया गया। पुरोहित के द्वारा किये गए मंत्रोच्चार के बीच पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल व एएसपी अभिषेक वर्मा द्वारा पूजन किया गया। पूजा अर्चना के पश्चात हवाई फायरिंग की गई। इस दौरान विभागीय अधिकारी व जवान भारी संख्या में उपस्थित रहे।
पुलिस अधीक्षक श्री पटेल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के निर्धारित समय पर पहुंचने के साथ ही विधि विधान से शस्त्र पूजन किया गया। हवन व आरती के पश्चात वहां उपस्थित पुलिस अधिकारियों व जवानों के अलावा अन्य गणमान्य नागरिकों को प्रसाद वितरित किया गया। इसके साथ ही पुलिस के आलाधिकारियों द्वारा पुलिस लाइन में ही हवाई फायरिंग की गई। इस जीत के बाद भगवान श्रीराम द्वारा असत्य पर सत्य को जीत दिलाने वाले शस्त्रों की पूजा की गई थी। इसी तरह वर्षों पहले से ही शस्त्रों की पूजन करने की परंपरा चली आ रही है। बताया जा रहा है कि शस्त्रों के पूजा के पीछे आमजन की सुरक्षा व शांति स्थापित करने की कामना होती है। भारत में भी वर्षो से यह परंपरा रही है कि अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग निर्बल व असहाय लोगों की सुरक्षा के साथ ही समाज में शांति व्यवस्था कायम रखने की जाए। यह परंपरा को पुलिस विभाग द्वारा आज भी निभाया जा रहा है। इसी के अनुसार सभी क्षेत्रों में विधिविधान के साथ मंत्रोच्चार करते हुए शस्त्रों की पूजा की जाती है। जिले के पुलिस थाना और चौकियों में भी स्टाफ के द्वारा विजयादशमी पर शस्त्र पूजन किया गया। इसके साथ संकल्प दोहराया गया कि सुरक्षा के मामले में इन संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जाएगा।
पुलिस लाइन में आयोजित शस्त्र पूजन कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, जिला के अलावा नगर पुलिस अधीक्षक योगेश साहू, आरआई एससी परिहार, नगर कोतवाल सन्त सोनवानी, बालको थाना प्रभारी राकेश मिश्रा, दर्री थाना प्रभारी राजेश जांगड़े, विवेक शर्मा , उरगा चौकी प्रभारी विजय चेक, मानिकपुर पुलिस चौकी प्रभारी शिव कुमार धारी, सीएसईबी पुलिस चौकी प्रभारी आशीष कुमार सिंह , हरदी बाजार चौकी प्रभारी अभय सिंह, कटघोरा नवीन देवांगन, के अलावा अनेक थाना-चौकी प्रभारी व जवान उपस्थित थे।

Previous article15 October 2021: e-paper
Next articleयुवकों के दो पक्षों में मारपीट