कोरबा। शक्ति की उपासना का पर्व आश्विन नवरात्र प्रतिपदा के साथ प्रारंभ हो गया है। इन सभी स्थानों पर शेर पर सवार देवी दुर्गा की प्रतिमाएं विराजित की गई है। जबकि बंगाल की परंपरा पर आधारित दुर्गा पूजा के अंतर्गत अनेक स्थानों पर षष्ठी तिथि से यह पर्व शुरू होगा। इसके लिए तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
कोरबा नगर के अमरिया बाईपास, डॉ राजेंद्र प्रसाद नगर फेस 1- 2, जयप्रकाश कॉलोनी, शहीद भगत सिंह कॉलोनी, एसईसीएल मानिकपुर, सुभाष ब्लॉक कॉलोनी, ट्रांसपोर्ट नगर टैगोर उद्यान, सीएसईबी कॉलोनी, बालको नगर टाउनशिप एनटीपीसी टाउनशिप समित अनेक स्थानों पर दुर्गा पूजा पर प्रतिमाओं की स्थापना षष्ठी को होगी। इन स्थानों पर श्रद्धालुओं को पश्चिम बंगाल की प्रचलित पूजा परंपरा देखने को मिलेगी। इसके लिए प्रतिमाएं लगभग वही होगी लेकिन पूजा की पद्धति कुछ अलग हटकर होगी। ऐसे सभी स्थानों पर दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर तैयारी को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। आयोजन समितियां ने अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से आवश्यक प्रबंध किया है। गरबा प्रदर्शन को सामान्य रूप से सभी जगह शामिल किया गया है इसके अलावा और भी आयोजन किए जाएंगे।
ढाकी का होगा उपयोग
बंगाल की संस्कृति और परंपरा का पालन करने वाली जिले की पूजा समितियां के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से ढांकी वादक बुलाए गए हैं, जो दशहरा तक पूजा पंडाल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। पूजा और आरती के दौरान इस वाद्य यंत्र का अपना महत्व दर्ज होता है। संधी पूजा के साथ शुरू होने वाला नवरात्र पुष्पांजलि और हवन पूजन के साथ संपन्न होगा।