नई दिल्ली में माननीय कोयला एवं खान मंत्री  जी किशन रेड्डी एवं माननीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री  सतीश चन्द्र दुबे द्वारा विजेताओं को किया गया

कोयला और खान मंत्री  किशन रेड्डी के मुख्य आतिथ्य एवं माननीय कोयला और खान राज्य मंत्री  सतीश चंद्र दुबे के विशिष्ट अतिथ्य में कोयला मंत्रालय द्वारा दिनांक 21 अक्टूबर, 2024 को स्कोप कन्वेंशन सेंटर, स्कोप कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली में स्टार रेटिंग पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया।

आयोजन में कोयला उत्पादन से जुड़े विभिन्न मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एसईसीएल की 4 माईन्स को स्टार रेटिंग पुरस्कार दिया गया। इसके तहत अंडरग्राउंड श्रेणी में एसईसीएल की हल्दीबाड़ी यूजी माईन (एसईसीएल हसदेव क्षेत्र) को प्रथम पुरस्कार, भटगाँव कोलियरी (एसईसीएल भटगांव क्षेत्र) को द्वितीय पुरस्कार एवं खैरहा यूजी माईन (एसईसीएल सोहागपुर क्षेत्र) को एचीवर पुरस्कार दिया गया वहीं ओपनकास्ट श्रेणी में एसईसीएल की गेवरा माईन को एचीवर अवार्ड प्रदान किया गया।

इस अवसर पर कोयला सचिव  विक्रम देव दत्त, अपर सचिव श्रीमती विस्मिता तेज, अपर सचिव श्रीमती रूपिन्दर बरार, कोल इंडिया चेयरमैन  पीएम प्रसाद की गरिमामयी उपस्थिति में एसईसीएल सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना)  एन फ्रैंकलिन जयकुमार, एवं क्षेत्रीय महाप्रबंधकों द्वारा पुरस्कार ग्रहण किए गए।

स्टार रेटिंग पुरस्कार समारोह के आयोजन के साथ-साथ कार्यक्रम में खान डेवलपर्स सह संचालकों (एमडीओ) के संबंध में हितधारकों से परामर्श और भारत की कोयला निर्देशिका का विमोचन भी किया गया।

कोयला मंत्रालय द्वारा प्रौद्योगिकी की मदद से हरित, सुरक्षित और टिकाऊ खनन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए कोयला खदानों की स्टार रेटिंग की शुरुआत की गई है। कोयला नियंत्रक संगठन, कोयला मंत्रालय खनन कार्यों से जुड़े विभिन्न नियमों और विनियमों के पालन, मुख्य रूप से सुरक्षा, पर्यावरण, परियोजना प्रभावित परिवारों के पुनर्वास, श्रमिकों के कल्याण आदि से संबंधित बिन्दुओं पर खदानों के प्रदर्शन के आधार पर देश भर की कोयला एवं लिग्नाइट खदानों को रेटिंग प्रदान करता है।