कोरबा। छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने शपथ ग्रहण के बाद से ही सभी प्रकार के अवैध कार्यों पर आंखें तरेरी और कार्रवाई करने पर मानसिकता बनाई। कोरबा सहित विभिन्न क्षेत्रों में इस प्रकार की तस्वीरें पिछले दिनों आई थी। इन सबके बावूजद जिले के बड़े कस्बे में शामिल कटघोरा में नेशनल हाईवे 130बी के बायपास के निकट किये गए अवैध निर्माण को हटाने में पता नहीं क्यों बेरूखी कायम है। इस पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।
नेशनल हाईवे अथारिटी और इंडिया के द्वारा कोरबा जिले के कटघोरा से होकर एनएच 130बी गुजरता है। करोड़ों की लागत से भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसे तैयार कराया है। एनएच के बन जाने से अंबिकापुर और बिलासपुर के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लिए लोगों को अच्छी कनेक्टिीविटी मिली है। आने-जाने में समय की बचत होने के साथ परेशानियां कम हुई है। एनएच के निर्माण से कटघोरा नगरीय क्षेत्र में कई प्रकार की संभावनाओं का जन्म हुआ है लेकिन इसी के साथ मौकापरस्त लोगों ने स्वार्थ सिद्धि के लिए काम शुरू कर दिए। 40 हजार से अधिक की आबादी वाले कटघोरा में चकचकवा बायपास और स्कूल के नजदीक अवैध तरीके से दुकान बनाने के साथ इनका संचालन शुरू कर दिया गया। इसके अलावा अब आसपास की जमीन को घेरने का काम भी तेज हो गया है। स्थानीय स्तर से मिली सूचनाओं में कहा गया कि अवैध निर्माण और अतिक्रमण होने से हाईवे में दो दिशाओं से आने-जाने वाले वाहनों को देखने में दिक्कत होती है और इसके कारण अक्सर हादसे की आशंका बनी रहती है। यह मामला चालकों से लेकर जागरूक लोगों के द्वारा अधिकारियों की जानकारी में लाया जा चुका है। लगातार ध्यानाकर्षित कराने पर भी इस मामले में अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। इससे न केवल सवाल खड़े हो रहे हैं बल्कि अतिक्रमण करने वालों के मनोबल में बढ़ोत्तरी हो रही है। दूसरी तरफ नए क्षेत्रों की पहचान करते हुए लोगों ने वहां पर भी इस प्रकार की कोशिश करने का मन बनाया है। उन्हें लगता है कि जब नेशनल हाईवे के आसपास का अतिक्रमण नहीं हट सकता तो दूसरे क्षेत्रों की सुध आखिर क्यों ली जाएगी।
तहसीलदार को कहेंगे देखने के लिए
चकचकवा बायपास में अवैध निर्माण से क्या कुछ परेशानियां हो रही है, इसे ध्यान में रखने के साथ आवश्यक निरीक्षण और कार्रवाई के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया जाएगा।
– रोहित सिंह, एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा