दीपका थाना क्षेत्र का मामला, कार्रवाई जीरो
कोरबा। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की बड़ी खदानों में काफी प्रयासों के बाद कुछ हद तक चोरी की घटनाओं पर रोक लग सकी है। इस काम को एसईसीएल ने अपने स्तर पर किया है। एक तरफ उसे राहत मिली तो अब आवासीय क्षेत्रों में चुनौतियां बढ़ गई है। दीपका क्षेत्र की ऑफिसर्स कालोनी में चोरों ने पांच आवासों को निशाना बनाया और काफी सामान पार कर दिया। इन मामलों में पीडि़त पक्ष के द्वारा दीपका पुलिस को लिखित तौर पर अवगत कराया गया है। एसईसीएल दीपका क्षेत्र की ऑफिसर्स कालोनी में 26 जनवरी से चोरी का सिलसिला शुरू हुआ है जो जारी है। इन घटनाओं में अधिकारी वर्ग पीडि़त है। उनके आवासों को चोरों ने निशाना बनाने के साथ काफी महंगे सामान पार कर दिए। दीपका क्षेत्र के प्रगति नगर में एपीएम जितेंद्र दुबे के आवास संख्या सी-87 से चोरों ने वाशिंग मशीन, माइक्रो ओवन, गैस सिलेंडर, डायनिंग टेबल फ्रेम सहित अन्य सामान पार कर दिए। कुछ दिन की छुट्टी पर जितेंद्र रायगढ़ गए हुए थे। चोरी की सूचना होने पर वे तुरंत दीपका पहुंचे और पुलिस को लिखित शिकायत की। इसी कालोनी के आवास संख्या सी-121 में पंकज कुमार रहते हैं जो उप प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। चोरों ने आवास का ताला तोड़कर टेलीविजन, लैपटॉप, फ्रीज, वाशिंग मशीन, माइक्रो ओवन और ब्रांडेड कपड़े पार कर दिए। चोरों ने अगली कड़ी में सी-58 नंबर के आवास को निशाने पर लिया। डिप्टी मैनेजर ईश कुमार यहां पर निवासरत हैं। बताया गया कि घटना दिवस को चोरों ने वाशिंग मशीन सहित कई कीमती सामानों को साफ कर दिया। जबकि डी टाईप आवास-11 के निवासी अश्वनी चंद्रा के यहां से फ्रीज, टीवी, गद्दे, कपड़े और अन्य सामान की चोरी कर ली गई।
सुरक्षा कर्मियों ने नाकाम की कोशिश
पिछली रात्रि ऑफिसर्स कालोनी के आवास क्रमांक सी-70 में चीफ मैनेजर खिरानी के आवास को चोरों ने निशाने पर लेने की कोशिश की। विभागीय सुरक्षा कर्मी और सीआईएसएफ के जवानों के अचानक यहां पहुंचने से अराजक तत्वों की योजना नाकाम हो गई और उन्हें उल्टे पैर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।
ऊंची दीवार भी बाधक नहीं
खास बात यह है कि एसईसीएल ने कालोनी को सुरक्षित करने के लिए 10 फीट ऊंची चारदीवारी बनाई है। इसके बावजूद चोरों ने इसे आसानी से फांदने के साथ न केवल चोरी की बल्कि बड़े आसान तरीके से सामान को पार कर दिया। इससे चिंता होना लाजिमी है।
सिलसिला नहीं, एक जगह मिला सामान
दीपका क्षेत्र में चोरियों के सिलसिले के जारी होने की बात को अस्वीकार करते हुए थाना प्रभारी अश्वनी राठौर ने कहा कि एक स्थान पर लोग नहीं रह रहे थे। उसके पीछे से चोरी किया गया सामान मिला है।