कोरबा। कटघोरा वनमंडल में सक्रिय हाथियों का दल केंदई रेंज के कोरबी सर्किल में काफी दिनों तक डेरा डालने के बाद अब पसान रेंज पहुंच गया है। हाथियों के दल को आज सुबह बनिया व सेमरहा के जंगल में विचरण करते हुए देखा गया। इसकी भनक लगते ही वन विभाग अलर्ट हो गया है और विभाग का स्टाफ मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गया है।
हाथियों ने यहां पहुंचते ही भारी नुकसान पहुंचाया और गाड़ागोड़ा, बनिया, हरदेवा तथा सेमरहा में कई किसानों की धान की फसल को रौंद दिया। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक हाथियों का दल अभी क्षेत्र में ही विचरण कर रहा है। अत: रात में उसके द्वारा किए गए नुकसानी का तत्काल आंकलन नहीं हो पाया है। हाथियों के अन्यत्र जाने पर अमला मौके पर पहुंचेगा और हाथियों द्वारा किए गए नुकसानी का आंकलन करेगा। हाथियों के ताजा उत्पात में ग्रामीणों को हजारों रुपए के नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। ज्ञात रहे 48 हाथियों का दल कटघोरा वनमंडल के जंगलों में घूम रहा है और इसे अपना बसेरा बना लिया है।
हाथियों का दल कभी जटगा तो कभी एतमानगर व पसान रेंज के साथ ही केंदई पहुंच जाता है। हाथियों का यह दल विगत एक पखवाड़े से केंदई रेंज में कोरबी सर्किल के आसपास जमा हुआ था और खेतों में पहुंचकर लगातार उत्पात पहुंचा रहा था। इस दौरान सिटीपखना में भी मवेशियों को मौत के घाट उतार दिया था। इसके अलावा हाथियों ने बड़ी मात्रा में फसल भी रौंद दी थी जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश था। हाथियों के लगातार उत्पात से परेशान ग्रामीणों ने चोटिया चौक पर प्रदर्शन करने के साथ अपना विरोध भी जताया था।