कोरबा। छत्तीसगढ़ व अविभाजित मध्यप्रदेश के सबसे वरिष्ठ आदिवासी भाजपा नेता व पूर्व मंत्री ननकी राम कंवर ने रेलवे विभाग के द्वारा किए गए सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग में कोयला चोरी की गलत जांच पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। श्री कंवर ने रेलवे विभाग के द्वारा की गई जांच को गलत ठहराया है।कोयला विभाग के केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी से मुलाकात कर सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग में किए गए कोयला चोरी की जांच गलत ढंग से किया गया है।
रेलवे के द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि ट्रेन में कोयला एडजस्टमेंट करने के लिए सरगबुंदिया रेलवे साईडिंग में कोयला स्टाक कर कोयला समायोजन किया जाता था। जांच को गलत ठहराते हुए ननकी राम कंवर ने कहा कि लाखो मैट्रिक टन कोयला सरगबुंदिया रेलवे सइडिंग में कोयला खाली कर ट्रेलर गाड़ी के माध्यम से कोयला माफियाओं के द्वारा कोयला चोरी किया जाता था। मेरे द्वारा भी सरगबुंदिया रेलवे साइडिंग से करीब 30 गाडिय़ों को कोयला चोरी कर ले जाते हुए पकड़ा गया था जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन को सूचना दी गयी थी। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई थी। तब मेरे द्वारा धरना भी दिया गया था, इस कोयला चोरी में कोल माफियाओं के साथ एसईसीएल, रेलवे विभाग के अधिकारी, तत्कालीन जिला प्रशासन कोरबा के अधिकारी के साथ-साथ कोयला चोरी में कोरबा के लोग भी संलिप्त थे।
ननकीराम कंवर ने जांच पर सवाल उठाते हुए कहा है कि जब सरगबुंदिया रेल्वे स्टेशन मे वे ब्रिज नहीं है और किसी प्रकार का वैध अनुमति प्रशासन से मिली नहीं है तो फिर वहां कोयला स्टॉक कैसे किया जाता था और कोयला का वजन कैसे किया जा सकता है। कितना कोयला घटा है व कितना कोयला बढ़ा है इसकी जानकारी कैसे पता चलता है। इसलिए कोयला एडजस्टमेंट और समायोजन करने का सवाल ही नहीं होता। पूरी कोयला चोरी किया गया है। यदि यह प्रक्रिया सही था तो जांच अधिकारी के द्वारा मेरे पत्र पर या का जाना कि मेरे पत्र को संज्ञान में आने पर कोयला रेल्वे सइडिंग का काम बंद कर दिया गया। मैं पूछता हूं क्यों बंद कर दिया गया ? क्योंकि पूरी प्रक्रिया ही गलत थी इसलिए इस संबंध में की गई गलत जांच को समाप्त करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी व सीबीआई से जांच करने का मांग की गयी हैं। कोरबा जिले के भू-विस्थापितो को नौकरी व मुवाबजा देने की मांग को लेकर कोयला एवं खनन मंत्री जी. किशन रेड्डी को चर्चा कर भू-विस्थापितो की समस्या से अवगत कराया गया।
अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की मोदी की सरकार है और ननकी राम कंवर ने पूर्व में लगातार छत्तीसगढ़ प्रदेश के भ्रष्टाचार कोयला घोटाला, शराब घोटाला, महादेव घोटाला, डीएमएफ घोटाला, पीएससी घोटाला जैसे कई प्रकार के घोटाले को सामने लाकर केंद्र की मोदी सरकार को अवगत कराते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश में कार्यवाही कराया है। जिससे कई अधिकारी जेल की हवा खा रहे हैं। वही भ्रष्टाचार के विरोध छत्तीसगढ़ प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन पाई है। इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि कोयला चोरी का मामला फिर से कोरबा जिले में भाजपा के वरिष्ठ नेता ननकी राम कंवर के शिकायत पर मोदी सरकार पुन: जांच कराएगी और दोषियों पर कार्यवाही होने की संभावना