कोरबा। म्युनिसिपल कॉरपोरेशन का काम विभिन्न मामलों में नोटिस जारी करना है लेकिन उसके बाद यह नहीं देखना है कि उसका क्रियान्वयन हो रहा है या नहीं। कोरबा के सर्वमंगला रोड पर रेलवे ट्रैक के किनारे सडक़ पर अवैध रूप से लग रही दुकानों को हटाने को लेकर उसने नोटिस तो जरूर दिया लेकिन आगे किया कुछ नहीं।
5 सितंबर को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कोरबा जोन के द्वारा इस रास्ते पर फल की दुकान लगाने वाले कई लोगों को नोटिस जारी किए गए और 24 घंटे के भीतर इस इलाके को खाली करने को कहा गया। कहां गया कि संबंधित क्षेत्र में कई प्रकार के काम किए जाने हैं और मौके पर अवैध दखल किए जाने से समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इसलिए ऐसे सभी लोगों को इस क्षेत्र को छोडऩा होगा और ऐसा नहीं होने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। नोटिस जारी करने के 6 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी भी इस मार्ग पर संबंधित दुकान बराबर लग रही हैं और यह दर्शाती है कि इस प्रकार के नोटिस तो आते जाते रहते हैं। इस तरह की व्यवस्था से कामकाज पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि लचर रवैया के कारण ही म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के अंतर्गत आने वाले कई क्षेत्रों में अवैध कब्जा के मामले बढ़ते जा रहे हैं और संबंधित लोगों के मनोबल में बढ़ोतरी भी हो रही है। जरूर इस बात की है कि आईना दिखाने से पहले ही संबंधित क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए।
नदी के पास भी नजर
पिछले बार हसदेव नदी के किनारे बायपास रोड पर कई लोगों के द्वारा कब्जा करने का मामला सामने आया था। लगातार इस बात को ध्यान में लाया गया जिस पर प्रशासन हरकत में आया और निगम को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। जबकि कुछ महीने पहले ही स्थानीय प्रशासन और नगर निगम के द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए चारपारा कोहडिय़ा और प्रगति नगर क्षेत्र में सरकारी विभागों की 25 एकड़ जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया है।