कोरबा। जिले एवं उपनगरीय क्षेत्रों के प्रमुख देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्र पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। विभिन्न अनुष्ठान किये जाएंगे। प्रबंध समितियों के द्वारा पर्व के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
नौंवी सदी के महिषासुर मर्दिनी चैतुरगढ़ मंदिर में ट्रस्ट का चुनाव पिछले दिनों संपन्न करा लिया गया। नई टीम को नवरात्र पर्व को बेहतर तरीके से संपन्न कराने की जिम्मेदारी दी गई है। स्थानीय प्रशासन और एसईसीएल गेवरा क्षेत्र भी पहले की तरह इस आयोजन में सहयोग करेगा। कोरबा के सर्वमंगला, वैष्णो दरबार सीतामणी, कंकालीन मंदिर दादरखुर्द, भवानी मंदिर दर्री, मड़वारानी सहित करतला क्षेत्र के वनसरा, सिद्धिदात्री मंदिर देवपहरी में नवरात्र पर्व के लिए व्यापक तैयारी जारी है। यहां भी मंदिर समितियों के साथ-साथ आसपास के लोग सहयोग कर रहे हैं। मंदिर के गर्भगृह से लेकर आसपास के परिसर की रंगाई-पोताई करा ली गई है। चूंकि नवरात्र से ही हिंदू नववर्ष प्रारंभ होना है इस नाते इन सभी स्थानों में आम के पत्तों से वंदनवार लगाए जाएंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रिकल झालर भी आकर्षण में शामिल होगी।
कालीबाड़ी में होगी प्रतिमा स्थापित
एसईसीएल कालोनी सुभाष ब्लॉक स्थित कालीबाड़ी में चैत्र नवरात्र पर 9 दिन तक अनुष्ठान करने की परंपरा है। बाहर परिसर में देवी दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना करने के साथ विधि विधान से पूजा अर्चना की जाएगी। जवारा बोने के साथ अखंड कलश यहां पर प्रज्जवलित होंगे। काफी संख्या में लोगों के आने के मद्देनजर इस बार भी यहां कई प्रकार के आकर्षण होंगे।