विश्व की 10 कोयला खदान की सूची में कोरबा जिले की गेवरा ओर कुसमुंडा खदान शामिल
कोरबा। विश्व की 10 बडी कोयला खदानों की सूची में COAL INDIA की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी साऊथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की गेवरा ओर कुसमुंडा ब्लाक में दूसरे और चौथे नंबर पर हैं। यह दोनों ब्लाक छतीसगढ़ राज्य के कोरबा जिले में संचालित है। वर्ल्डएटलस डॉट कॉम ने उत्पादन मात्रा के आधार पर कोयले की सबसे बड़ी खदानों की सूची जारी की है। एसईसीएल ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित दोनों खदानें सालाना 10 करोड़ टन से अधिक कोयला उत्पादन करती हैं। यह भारत के कुल कोयला उत्पादन का लगभग 10 प्रतिशत है।
एसईसीएल ने कहा कि गेवरा खदान की वार्षिक उत्पादन क्षमता सात करोड़ टन है। इस खदान ने पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में 5.9 करोड़ टन कोयले का उत्पादन किया। जबकि कुसमुंडा ने पांच करोड़ टन से अधिक कोयले का उत्पादन किया।
एसईसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) प्रेम सागर मिश्रा ने कहा, “यह गर्व की बात है कि दुनिया की पांच सबसे बड़ी कोयला खदानों में से दो छत्तीसगढ़ में हैं।
सूची के अनुसार, अमेरिका में ब्लैक थंडर माइन और नॉर्थ एंटेलोप रोशेल माइन ने क्रमशः पहला और तीसरा स्थान हासिल किया, जिसमें 2023 में 6.26 करोड़ टन और 5.62 करोड़ टन कोयला उत्पादन का अनुमान है।