कईक्षेत्रों में समस्या, सुधार में जुटा अमला
कोरबा। रिकार्ड गर्मी झेलने के बाद अब बारिश की निरंतरता क्षेत्र के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। भारी वर्षा के असर से कमजोर श्रेणी के पेड़ों का साथ जड़ों से छूट रहा है और वे अपनी पहचान खो रहे हैं। ट्रांसपोर्ट नगर सहित कई स्थान पर पेड़ों के उखडक़र गिरने से सीएसईबी की 11केवी लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जनहानि तो नहीं हुई लेकिन इस घटना से कई घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। सुधार के लिए मैदानी अमले को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
ट्रांसपोर्ट नगर वार्ड क्रमांक 13 में महापौर राजकिशोर प्रसाद के मकान के सामने मुख्य मार्ग पर आज सुबह यह घटना हुई। खबर के मुताबिक यहां पर लगा हुआ गुलमोहर का भारी भरकम पेड़ एकाएक जड़ से उखडक़र गिर पड़ा। उसने दूसरी तरफ से गुजरी हुई सीएसईबी की लाइन को अपनी चपेट में लिया। 11केवी लाइन आपूर्ति के लिए डाली गई है जो इस घटना से प्रभावित हुई। सुबह जिस समय यह घटना हुई, आवाजाही पूर्णत: शून्य थी। इससे संभावित अनहोनी टल गई। इलेक्ट्रिक लाइन टूटने के नतीजन जहां लाइन ट्रिप हो गई वहीं अगले ही क्षण बड़े हिस्से की आपूर्ति बाधित हो गई। तुलसी नगर उपकेंद्र से जुड़े कई फीडर पर इसका सीधा असर पड़ा और आपूर्ति के बाधित होने से अमले के सामने चुनौतियां पेश आईं। बताया गया कि महज एक घंटे के भीतर फ्यूज कॉल सेंटर पर 50 से अधिक लोगों ने इस बारे में जानकारी दी और आपूर्ति बहाल होने को लेकर पूछताछ की। खबर यह भी मिली है कि ट्रांसपोर्ट नगर के अलावा और भी कई हिस्सों में लाइन पर पेड़ गिरने जैसी समस्याएं आई है और बारिश के दौर में लोगों की मुसीबतों में विस्तार हुआ है। संबंधित क्षेत्रों से मिली सूचनाओं पर काम करते हुए सुधार संबंधी कोशिशें जारी रखी गई।
मशीनरी से काटकर हटाई बाधा
ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में धराशायी हुए भारी भरकम पेड़ को मौके से हटाने की प्रक्रिया के लिए बिजली कंपनी के मशीनरी का इस्तेमाल करना पड़ा। संबंधित क्षेत्र में पहले पेड़ को जड़ के करीब वाले हिस्से में काटा गया और फिर उसे कई हिस्सों में बांटने के बाद जेसीबी के जरिए वाहन में लोड किया गया। रिहायशी क्षेत्र होने के कारण कई प्रकार की समस्याएं इस काम को अंजाम देने में सामने आई। खबर के अनुसार इस इलाके में पेड़ गिरने की घटना से टेलीकॉम कंपनियों के अलावा निजी केबल कंपनियों के फाइबर केबल को भी काफी नुकसान हुआ है जो ऊंचाई से लगे हुए थे।