कोरबा। नवब्याहता की संदिग्ध मौत के मामले में पुलिस ने आखिरकार पति को गिरफ्तार कर लिया। उसने गला दबाकर पत्नी की हत्या करने के बाद उसे करंट से मौत बताने के लिए सारा वातावरण घटनास्थल पर तैयार कर लिया और यही कहानी सबको बताता रहा। पोस्टमार्टम रिपार्ट के बाद तकनीकी तौर पर विवेचना करते हुए पुलिस ने आखिरकार गुनाह कबूल करवा ही लिया।
घटना दिनांक 16 अगस्त को महेन्दर दिवाकर पिता रामप्रसाद दिवाकर 24 वर्ष निवासी कटकीडबरी धौराभांठा ने थाना हरदीबाजार में मौत की सूचना दी थी कि वह सुबह 9 बजे रोज की तरह गेवरा स्थित एसईसीएल गैरेज काम पर गया था। दोपहर में खाना खाने घर आया तो देखा कि पत्नि ममता बेडरूम के फ़र्श पर कूलर से सटी हुई मृत अवस्था में पड़ी है। तब वह कूलर का प्लग निकालकर खेत जाकर माता-पिता को घटना के बारे बताया। रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर जाँच में लिया गया। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यू.बी.एस. चौहान के मार्गदर्शन में सीन ऑफ काईम प्रभारी सत्यजीत कोसरिया से निरीक्षण कराया गया। मृतका की पीएम रिपोर्ट मौत का कारण गला घोंटने से होना प्राप्त हुआ जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध धारा 103 (1) बीएनएस कायम किया गया। घटना स्थल तथा शव निरीक्षण व मृतका के पति का मोबाईल नंबर का सीडीआर अवलोकन पर पति महेन्दर दिवाकर संदेही होने पर कड़ाई से पूछताछ किया गया।
पति-पत्नी में विवाद के थे कई कारण
अन्ततः उसने घटना करना स्वीकार किया। आरोपी ने बताया कि मृतका ममता से शादी 2 वर्ष पूर्व हुआ था। शादी के कुछ दिन बाद से अपने माता-पिता से अलग रहने लगे थे। ममता का बच्चा नहीं हो रहा था जिसका ईलाज करा रहा था। ममता अक्सर अपने माता-पिता को छोटी-छोटी बात बताकर शिकायत करती रहती थी, ममता के माता-पिता अक्सर समझाते थे जिससे आरोपी किसी प्रकार की बात को बताने से मना करता था। ममता अक्सर छिपकर किसी अज्ञात लड़के से बात करती थी तथा नम्बर को डिलिट कर देती थी, पूछने पर कुछ नहीं बताती थी जिस कारण से दोनों के बीच लड़ाई-झगड़ा होता रहता था। वह पत्नि का देहाती ईलाज करा रहा था। 16 अगस्त को मृतका की तबियत खराब थी जिसे सुबह करीब 8.30 बजे गांव के डॉक्टर के पास ले जाकर ईलाज कराया था। ईलाज करा कर घर आने के दौरान गुस्सा होकर ईलाज बड़े डॉक्टर से कराओ बोलने पर घर चलकर बातचीत करने बोला था। घर पहुंचने पर ममता झगड़ा कर गाली-गलौच करने लगी, उस दौरान घर में कोई नही थे। दोनों के बीच विवाद बढ़ने लगा तब पत्नि को थप्पड़ मार कर कमरा से बाहर आ गया। कुछ देर बाद वापस आया तब क्यों वापस आये हो, कहकर गाली देने लगी और बिस्तर पर लेट गयी तब आरोपी ने गला तथा मुंह को बलपूर्वक दबा कर हत्या कर दिया।
काईम सीन रिक्रिएशन कर दिखाया आरोपी ने
इसके बाद शव को फर्श पर पीठ के बल रख दिया तथा उसका दाहिने हाथ के कोहनी के ऊपर का हाथ व पीठ का दाहिने हिस्सा को कमरा में लगा कूलर के स्टैण्ड के सटा दिया था तथा कूलर को चालू कर दिया। कमरा में पोछा लगाने की स्थिती निर्मित कर कूलर के करेंट से मृत्यु होना अपने परिजनों तथा मर्ग इंटीमेशन में बताया था। उक्त संपूर्ण घटना का आरोपी द्वारा काईम सीन रिक्रिएशन कर दिखाया गया। इस प्रकार साक्ष्य छिपाते हुए अपराध करने पर धारा 238 बीएनएस जोड़ी गई। उसे गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल भेजा गया है।