गंभीर सवाल- एसईसीएल दे रहा करोड़ो तो फिर स्कूल समस्याग्रस्त क्यों?
कोरबा। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड गेवरा क्षेत्र में संचालित हो रहे डीएवी पब्लिक स्कूल की प्राचार्य को हटाने के लिए जनप्रतिनिधियों और अभिभावकों ने मोर्चा खोल दिया है। स्कूल के पास ही उन्होंने धरना देकर प्रदर्शन किया। आरोप है कि प्राचार्य हर किसी से दुर्व्यवहार करने के साथ मनमानी पर उतारू है। विद्यालय तब समस्या से घिरा हुआ है जब कंपनी के द्वारा सुविधा के लिए करोड़ों की राशि दी जा रही है।
ऊर्जा नगर गेवरा क्षेत्र से पार्षद अनूप यादव और अभिभावकों के द्वारा प्रदर्शन शुरू किया गया है। एडमिशन के मामले में किसी प्रकार की बात नहीं करने और अपने अलग तेवर दिखाने को लेकर प्राचार्य के लोगों के निशाने पर हैं। कहां जा रहा है कि मनमानी की दुकान चलाने के लिए प्राचार्य ने खुद ही एक समिति बना ली। उसमें अपने चहैते अभिभावकों को शामिल कर लिया ताकि दूसरे लोग ना तो जानकारी प्राप्त कर सकें और ना विरोध कर सकें। काफी समय से इस प्रकार की गतिविधियां इस विद्यालय में चल रही थी जो अब अपनी सीमाएं पार कर चुके हैं। प्रदर्शन में बैठे अभिभावकों का आरोप है कि पिछले 10 दिन से प्राचार्य ने विद्यालय से दूरी बना रखी और जब विद्यालय पहुंची तो एडमिशन के मुद्दे पर बात करना भी जरूरी नहीं समझा। इस बारे में परसों और कुछ लोगों ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की तो उनका जवाब था- गेट आउट। जिम्मेदार पद पर होने के बावजूद प्राचार्य के द्वारा इस तरह का बरताव करना लोगों को नाग्वार गुजरा। जानकारी के अनुसार लोगों ने इस बारे में पुलिस के पास भी शिकायत कर दी है। कई प्रकार के आरोप लगाने के साथ अभिभावकों का धरना प्रदर्शन विद्यालय के नजदीकी चल रहा है । साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड प्रबंधन के उच्च अधिकारियों से मांग की गई है कि किसी भी तरह गेवरा से इस प्राचार्य को हटाने के लिए कार्रवाई की जाए वरना विद्यालय को चलने नहीं दिया जाएगा। मीडिया से बातचीत करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं लोगों ने बताया कि प्राचार्य को हटाने तक यह प्रदर्शन जारी रहेगा। उन्होंने ऐलान किया कि आज केवल नारेबाजी की गई है अगर उचित कार्रवाई नहीं होती है तो कल विद्यालय की प्रवेश द्वार पर ताला बंद कर दिया जाएगा।
कमरे टपक रहे विद्यार्थी परेशान
अभिभावकों की नाराजगी इस बात को लेकर भी है कि साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के द्वारा भवन दिए जाने और संचालन और संधारण के लिए भारी भरकम रकम देने की बावजूद डीएवी स्कूल गेवरा में कक्षाओं का बुरा हाल है। लगभग सभी कमरे टपक रहे हैं। इसके बीच कक्षाओं का संचालन हो रहा है। कमरों में लगे हुए पंखे हवा नहीं दे रहे हैं जिससे और परेशानी है। सवाल किया जा रहा है कि एसईसीएल की ओर से दी जाने वाली राशि आखिर कहां जा रही है। पार्षद का यह भी कहना है कि इस प्राचार्य का पिछला कार्यकाल कई प्रकार के विवादों से घिरा रहा है इसलिए भी इस पर मेहरबानी करने की जरूरत नहीं होना चाहिए।