नईदिल्ली। माइक्रोसाफ्ट के सर्वर ने शुक्रवार को दुनियाभर की रफ्तार रोक दी। दरअसल, कंपनी में सर्वर में आई खराबी के बाद दुनियाभर के सर्वर ठप हो गए। बैकिंग से लेकर, एयरलाइन और रेलवे जैसी सेवाएं प्रभावित हुई है। साथ ही कई एयरपोर्ट से विमानों का संचालन बंद कर दिया गया। माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने का असर राजस्थान एयरपोर्ट पर देखा जा रहा है। समाचार एजेंसी के अनुसार एयरपोर्ट ने कहा कि हम परिचालन प्रबंधन और देरी को कम करने के लिए एयरलाइंस के साथ सहयोग कर रहे हैं। वहीं‌ शेयर मार्केट और बैंकों का कामकाज अभी तक सुचारू रूप से जारी है।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का कहना है कि उस पर माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम में तकनीकी खराबी का कोई असर नहीं हुआ है, जिससे दुनिया के कई देशों के शेयर मार्केट प्रभावित हैं। NSE का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग सुचारू रूप से जारी है। हालांकि, ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म को परेशानी हो रही है। नुवामा, 5पैसा और IIFL सिक्योरिटीज सहित कुछ अन्य ब्रोकरेज हाउस की सर्विसेज माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हुई है। इन्वेस्टर खरीदने और बेचने के लिए सौदे नहीं लगा पा रहे हैं।
अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों के बैंक भी माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हुए हैं। लेकिन, भारत के सबसे बड़े बैंक- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस समस्या से पूरी तरह से अछूता है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने ग्लोबल आउटेज से जुड़े सवाल पर कहा, ‘हमारा सिस्टम पूरी तरह से दुरुस्त है और हमें किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है।’