कोरबा। एटक कार्यालय में संपन्न कार्यकारिणी सदस्यों एवं पदाधिकारियों की विस्तारित बैठक में प्रबंधन द्वारा श्रमिक विरोधी नीतियों में बेइंतहां तेजी के खिलाफ मुखर होते हुए आंदोलन का निर्णय लिया गया है। बैठक में यूनियन के उपाध्यक्ष कॉमरेड धर्मेंद्र तिवारी ने बताया कि जिले के कई उद्योगों में समस्याएं हैं। उद्योग प्रबंधन इस मामले में निष्क्रिय है। कंपनी द्वारा प्रदत्त स्वास्थ्य कार्ड (हेल्थ इंश्योरेंस) भी पूरे परिवार का नहीं है। इसमें माता-पिता को सम्मिलित नहीं किया गया है और किसी भी बीमारी के उपचार हेतु लगभग एक हजार से 5000रुपए ऊपर से देने पड़ते हैं।
कामरेड मनीष नाग ने बताया कि श्रम कानूनों का उल्लंघन करते हुए किसी का भी कार्ड बिना चेतावनी पत्र दिए हुए ही कभी भी बंद कर देता है। प्रबंधन का उद्देश्य मात्र पैसे की कटौती है, क्योंकि इससे उसका उपस्थिति बोनस कट जाता है। कामरेड पवन कुमार वर्मा ने कहा कि श्रमिकों से भेदभाव कर रहा है। बालको में उत्पादन, उत्पादकता एवं विभिन्न क्षेत्रों में सेवा देने के बावजूद भी श्रमिकों को दिए जाने वाले भत्ते एक-समान नहीं होते। कामरेड प्रभाग कांत पांडे ने बताया कि प्रबंधन लगातार श्रमिक विरोधी कार्यों में तेजी से आगे बढ़ रहा है। कामरेड संतोषी बरेठ ने कहा कि जब तक हम एक साथ एकत्रित होकर श्रमिक विरोधी गतिविधियों का विरोध नहीं करेंगे, प्रबंधन लगातार परेशान करते रहेगा।
बैठक में यूनियन के महासचिव कामरेड सुनील सिंह ने अपनी बात रखी और कहा कि हमने प्रबंधन को आपकी जायज मांगों को लेकर पत्र प्रेषित किया है परंतु प्रबंधन इस पर अभी तक चर्चा करने के लिए सहमत नहीं हुआ है। इस मामले को प्रबंधन के विरोध में 31 जुलाई को एक आम सभा आयोजित किया जाएगा। संगठन के अध्यक्ष कॉमरेड एस. के. सिंह ने कार्यकारिणी एवं पदाधिकारी सदस्यों के समक्ष आंदोलन की रूपरेखा रखते हुए उनका अनुमोदन प्राप्त किया। इस अनुमोदन के अनुसार दिनांक 29-30 जुलाई को संयंत्र गेट के समक्ष पांपलेट/पत्रक वितरित किया जाएगा। 31 जुलाई को आम सभा कर क्रमिक भूख हड़ताल शुरू किया जाएगा।