ट्रैफिक और नगर निगम की भागीदारी
कोरबा। नेशनल हाईवे और दूसरे मार्गों पर बने हुए ब्लैक स्पॉट इसलिए हट दिए गए हैं क्योंकि वहां लगातार हादसे हो रहे थे और इसकी बड़ी कीमत लोगों को चुकानी पड़ रही थी। अब शहरी क्षेत्र में सडक़ों पर दिन-रात जमे रहने वाले मवेशियों को पकडक़र सही जगह भेजने का काम किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम इस अभियान पर काम कर रहा है।
ट्रैफिक पुलिस के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हुए सडक़ पर मौजूद मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट बांधा गया। उद्देश्य था कि दूर से ही यह चीज चमक में आने पर हादसे से मवेशियों को बचाया जा सके। उनके पालकों पर कार्रवाई कई कारणों से संभव नहीं हो सकी। इधर अभियान को रफ्तार देने के लिए नगर निगम ने काउकैचर और कर्मचारियों को काम पर लगाया है। विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करने के साथ कर्मचारी अपने तरीके से सडक़ पर बैठे मवेशियों को पकडऩे के साथ सरकारी गोठान भेजने की कार्यवाही कर रहे हैं। यह सब इसलिए जरूरी है क्योंकि मवेशियों के सडक़ पर बैठने से लेकर आराम करने के दौरान उन पर वाहनों के चढऩे का डर बना हुआ है।
ट्रैफिक विभाग ने अभियान में संयुक्त रूप से अपनी भूमिका निभाई है। एएसआई मनोज राठौर ने बताया कि यातायात प्रभारी गोवर्धन मांझी के नेतृत्व में ट्रैफिक टीम विभिन्न क्षेत्रों में मवेशियों पर लगाम लगाने के लिए जुटी हुई है। आने वाले दिनों में मवेशी पालकों का पता लगाने के साथ उन पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।