जांजगीर-चांपा। कोरोना वायरस का अभी तक जिला में एक भी मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक आठ लोगों के सेंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें से दो लोगों का सेंपल जांच के योग्य ही नहीं पाया गया जबकि 6 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आया है। वहीं मंगलवार को चांपा के दो युवकों का सेंपल जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है जिनकी रिपोर्ट गुरूवार को आने की बात कही जा रही है।
कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का अमला पूरी तरह सतर्क है। जिले से बढ़ी संख्या में लोग अमेरिका, चीन, दुबई, सऊदी अरब, कनाडा सहित अन्य विदेशों में रहते हैं। विदेशों में कोराना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए जिले के 80 लोग विदेश से वापस लौटकर आए हैं। सभी के स्वास्थ्य की जांच कर डॉक्टरों की टीम ने उन्हें होम आइसोलेशान में रहने के निर्देश दिए हैं। 17 लोग ऐसे हैं जो अपने घर में नहीं हैं। जानकारी के अनुसार इसमें से 13 व्यक्ति जिले के बाहर हैं और 4 राज्य के बाहर हैं। शेष 63 लोगों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच कर उन्हें होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने शासन-प्रशासन के निर्देश के बाद भी विदेश प्रवास की जानकारी अभी तक छिपा कर रखी है। जबकि शासन- प्रशासन ने विदेश प्रवास की जानकारी छिपाने वालों पर कड़ी कार्रवाई यहां तक कि अपराध दर्ज करने तक का फरमान जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आठ लोगों का ब्लड सेंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया था जिसमें से दो का ब्लड उपयुक्त नहीं पाया गया। वहीं 6 लोगों के ब्लड की जांच की गई जिसमें सभी का रिपोर्ट निगेटिव आया है। पांच दिन पूर्व बम्हनीडीह के एक ही परिवार के तीन सदस्यों का सेंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया था। उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आया। इसी बीच रविवार को कोरबा के एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटव पाया गया। वह युवक अभी हाल ही में विदेश से लौटा था और उस युवक को चांपा के दो युवक रायपुर एयरपोर्ट से लेकर आए थे। चांपा के दो युवकों के द्वारा कोरबा के युवक को रायपुर से लेकर आने का पता चलते ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम मंगलवार को चांपा पहुंची और दोनों युवकों का ब्लड सेंपल लिया। दोनों युवकों के घरों को चिन्हित कर क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। ब्लड सेंपल को जांच के लिए रायपुर एम्स भेजा गया है। गुरूवार को जांच रिपोर्ट आने के बात कही जा रही है।
अभी तक 10 लोगों का सेंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें से दो लोगों का सेंपल जांच के योग्य नहीं था। 6 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। चांपा के दोनों युवकों की रिपोर्ट आज- कल में आ जाएगी।
डॉ.एस आर बंजारे,
सीएमएचओ, जांजगीर