कोरबा। प्रदेश के राजस्व, कैबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कोरबा रेलवे स्टेशन पर 12 अक्टूबर से संचालित लाईफ लाईन एक्सप्रेस में उपलब्ध विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। जयसिंह अग्रवाल ने वहां मौजूद कोरबा जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.बी. बोर्डे से विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं और मरीजों के लिए की गई अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। मरीजों और विभिन्न संगठनों के स्वयं सेवकों आदि के आवागमन, भोजन आदि की व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए कोरबा के एस.डी.एम. सुनील नायक को ययोचित व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 के बाद इस वर्ष अक्टूबर महीने से संचालित हो रही लाईफ लाईन एक्सप्रेस का उद्घाटन 12 अक्टूबर को माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया था। मरीजों की संख्या आदि के संबंध में जानकारी देते हुए लाईफ लाईन एक्सप्रेस के प्रभारी अनिल प्रेम सागर ने बताया कि लाईफ लाईन एक्सप्रेस ‘सहचारी फाऊण्डेशन और यूनिवर्सल कॉम्फर्ट प्रोडक्ट्स‘ के सौजन्य से और संचालन ‘इम्पैक्ट इंडिया फाऊझडेशन’ के द्वारा किया जाता है। इस अभियान को भारतीय रेल का पूरा सहयोग प्राप्त है। श्री सागर ने बताया कि यह चिकित्सा सुविधा का कैम्प जिस स्थान पर संचालित होता है वहां के जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय स्वयंसेवी संगठनो का भरपूर सहयोग प्राप्त होता है।
कोरबा के जिला मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी अधिकारी डॉ. बोर्डे ने जानकारी दी कि अभी तक लगभग 6500 से अधिक व्यक्तियों ने यहा उपलब्ध चिकित्सा सुविधा का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराया जिनमें से सर्वाधिक संख्या मोतियाबिंद के मरीजों की रही। आंख के मरीजों में 1863 की जांच के पश्चात लगभग 580 मरीजों के सफल ऑपरेशन किए गए। उन्होंने आगे बताया कि हड्डी रोग से संबंधित लगभग 30 ऑपरेशन किए गए और कटे-फटे ओठों के करीब 5 मामले तथा नाक-कान-गला संबंधी रोगों से संबंधित ईलाज किए गए। कैंसर से संबंधित 142 मरीजों तथ स्त्री रोगों से संबंधित 186 मरीज और रक्तचाप, मधुमेह से संबंधित 3805 मरीजों की जांच करवाई गई और इलाज उपलब्ध कराया गया। 22 अक्टूबर तक आंखों के 19 ऑपरेशन किए गए। अन्य मामलों में दंत रोग और सामान्य श्रेणी के मरीजों की रही। डॉ बोर्डे ने बताया कि ऑन लाईन पंजीयन के तौर पर 4703 मरीजों ने कराया जबकि ओपीडी में 1885 ने पंजीयन कराया, इस तरह 22 अक्टूबर तक 6588 मरीजों ने इस सुविधा का लाभ उठाया।


राजस्व मंत्री ने मरीजों से मुलाकात कर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली तथा कतिपय कठिनाईयों के निराकरण के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया। राजस्व मंत्री द्वारा निरीक्षण के समय प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेन्द्र प्रताप जयसवाल, कोरबा जिला कांग्रेस (शहर) अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के कोरबा ब्लॉक अध्यक्ष संतोष राठौर, सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।