जांजगीर-चांपा। सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा,घुरूवा, बाडी एनजीजीबी के तहत अकलतरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत तिलई में बनाई गई गौठान में रविवार को एक गाय ने सुंदर बछड़े को जन्म दिया। गाय को सकुशल, स्वस्थ्य, सुंदर बछड़े को पाकर गौठान में पहुंचे गौपालक गुहाराम कौशिक को बहुत खुशी हुई। इस खुशी के मौके पर उन्होंने गौठान में गायों के खाने के लिए अपने खेत से पैरादान करने का संकल्प लिया।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल को तिलई गौठान में गाय द्वारा बछड़े के जन्म की सूचना जनपद पंचायत अकलतरा मुख्य कार्यपालन अधिकारी सत्यव्रत तिवारी ने दी। सूचना मिलने के बाद जिपं सीईओ ने संबंधित अधिकारी को गाय का स्वास्थ्य परीक्षण कराने कहा। रविवार को गौपालक श्री कौशिक को पता चला कि गौठान में उनकी गाय ने बछड़े को जन्म दिया हैए तो वे उसे लेने के लिए पहुंचे। गौठान में सकुशल गाय एवं बछड़े को देखकर वे फूले नहीं समायेए उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उन्होंने गाय के बछड़े के जन्म पर गौठान में पैरादान का संकल्प लिया। साथ ही उन्होंने यह कहा कि गौठान बनने से गांव की गायों की अच्छे से देखभाल हो रही है। उन्होंने ग्रामीणों,किसानों से अपील भी कि वे गौठान में पैरादान कर इस महादान में शामिल हो।
समूह की महिलाओं ने गौठान में पहुंचाया पैरा
अकलतरा की ग्राम पंचायत खोंड एवं सोनसरी की स्व सहायता समूह की महिलाओं श्रमदान कर गौठान में पैरा को पहुंचाया। खोंड ग्राम पंचायत समूह की श्रीमती रामवती निर्मलकरए श्रीमती ललिता बरेठ, श्रीमती गुलाब बाई कौशिक, श्रीमती कामता बाई कौशिक ने बताया कि गौठान में गायों के लिए पर्याप्त पैरा का इंतजाम हो, इसके लिए सभी समूह की महिलाएं एकत्रित हुई। सभी ने अपने-अपने खेतों से पहले पैरा लाकर गौठान में रखा। उसके बाद गांव के दूसरे किसानों ने जिन्होंने पैरादान करने का कहा उनके खेतों से भी गौठान तक पैरा पहुंचाया। इस नेक काम को करने में बहुत खुशी मिली। उनके इस नेक काम की जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने सराहना की। वहीं गौठान में पहुंचकर जपं सीईओ श्री सत्यव्रत तिवारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी एलपीराठौर ने समूह की महिलाओं का पुष्पगुच्छ भेंट माला पहनाकर सम्मानित किया।