कोरबा। पसान थाने की कोरबी चौकी क्षेत्रांतर्गत ग्राम दमहामुड़ा निवासी एक महिला की कल बरहापाठ खार में स्थित महुआ पेड़ में फंदे पर लटकी हुई लाश मिलने पर आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई। कोरबी पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम दमहामुड़ा निवासी बिरसोबाई गोंड़ उम्र 55 अपने पति मालिकराम गोंड़ के साथ रह रही थी। उसके साथ उसका पुत्र देवेंद्र कुमार गोंड़ उम्र 32 एवं उसके बच्चे भी संयुक्त परिवार में रह रहे थे। पूरा परिवार खेती-किसानी पर आश्रित था। विगत 10 दिसंबर को घर से निकली थी, लेकिन उस दिन वापस अपने घर नहीं लौटी। जिसकी खोजबीन उसका पुत्र एवं परिजनों द्वारा किया गया। लेकिन कोई जानकारी नहीं मिलने पर सभी लोग देर रात को सो गए थे। बताया जाता है कि कल गांव के चरवाहे मवेशियों को लेकर बरहापाठ खार की ओर गए थे, वहां चरवाहों ने देखा कि एक महिला महुआ पेड़ में साड़ी से फांसी का फंदा बनाकर लटकी हुई है। यह दृश्य देखते ही चरवाहों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। जिस कारण से इलाके में सनसनी फैल गई, वहीं फंदे पर अपने खेत में स्थित एक महिला के लटके होने की जानकारी मिलने पर देवेंद्र गोंड़ वहां पहुंचा, तो उसने फंदे में लटकी महिला की शिराख्ती अपनी मां बिरसो बाई के रूप में कर ली। कोरबी चौकी पुलिस ने देवेंंद्र कुमार गोंड़ के सूचना पर मर्ग कायम कर मृतका के शव को कल पंचनामा कार्रवाई कर पीएम के लिए चीरघर भिजवा दिया। कोरबी चौकी प्रभारी पीएनएस बघेल ने बताया कि मृतका कैसे और किन कारणों से वहां जाकर फंदे पर लटकी हुई थी। इन सारे बिंदुओं को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है।
अप्रेंटिस कर रहे युवक ने की खुदकु शी
एक उद्योग में अप्रेंटिस कर रहे युवक की संदिग्ध परिस्थितिथियों में मौत हो गई। विवाह के लिए दबाव बनते देख उसने यह कदम उठाया। सुसाइड नोट में इसका उल्लेख है। पुलिस ने मर्ग कायम किया है। मामले की जांच की जा रही है। जिले के कुसमुंडा थाना क्षेत्र में यह घटना हुई। निरीक्षक राकेश मिश्रा ने बताया कि बिहार के मुंगेर जिले का निवासी पवन कुमार कुछ समय से यहां रह रहा था। उसने आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त किया था। और व्यवसायिक ट्रेड के अंतर्गत एक उद्योग में अप्रेंटिसशिप कर रहा था। बुधवार की शाम उसने खुदकुशी कर ली। इस सूचना पर मौके पर मुआयना किया गया। आवश्यक जानकारी ली गई। वहां से जो सुसाइड नोट प्राप्त हुआ। उसके अनुसार किसी से उसका अफेयर था। संबंधित पक्ष से विवाह के लिए कहा गया। दबाव पडऩे पर युवक ने यह कदम उठा लिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा लिया है। तथ्यों के आधार पर जांच पड़ताल जारी है।